-अंतरराष्ट्रीय पोषक अनाज:::

-कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा में प्रतिभागियों को किया गया जागरूक

-विज्ञानियों ने पोषण सुरक्षा को बताया महत्त्वपूर्ण, दिए कई टिप्स

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शुक्रवार को कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा में अंतरराष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष 2023 के तहत पोषण वाटिका महाभियान एवं पौधारोपण का आयोजन किया गया। 103 प्रतिभागियों को पोषण वाटिका स्थापित करने के लिए सब्जी का एक पैकेट व उन्नतिशील प्रजाति के आम का पौधा वितरित किया गया। केवीके पर आम के पौधे का रोपित किए गए।

मुख्य अतिथि डीसी एनआरएलम मिथिलेश तिवारी ने पोषण सुरक्षा को महत्त्वपूर्ण बताते हुए सुझाव दिए। अध्यक्षता कर रहे केवीके के प्रभारी अधिकारी डा. आर के सिंह ने केंद्र के क्रिया-कलापों और मानव शरीर के लिए आवश्यक पोषकतत्वों एवं उनके स्त्रोतों के बारे में जानकारी दी। वरिष्ठ विज्ञानी डा. रुद्र प्रताप सिंह ने मानव पोषण में मशरूम व शहद के महत्व का वर्णन करते हुए उनके उत्पादन तकनीकी पर प्रकाश डाला। साथ ही सूक्ष्मजीवों की सहायता से जैविक कंपोस्ट खाद बनाने की विधि के बारे में चर्चा की। वरिष्ठ मृदा विज्ञानी डा. रणधीर नायक ने जैविक खेती व विभिन्न कंपोस्टिग तकनीकी के बारे में बताया। मौसम विज्ञानी डा. तेज प्रताप ने ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के अंतर्गत मौसम पूर्वानुमान प्राप्त करने के लिए जागरूक किया। इफको के क्षेत्र प्रबंधक डा. वीके सिंह ने नैनो यूरिया, बायो डिकंपोजर आदि उत्पादों पर चर्चा की। उपमन्यु सिंह, शिवेश त्रिपाठी, मनीष सिंह, संजय यादव, राजकिशोर सिंह, दुर्ग विजय आदि थे।

----------------------

कृषि महाविद्यालय में 'पोषक अनाज' विषय पर जागरूकता

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: कृषि महाविद्यालय कोटवा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन सेवा और समर्पण अभियान के रूप में मनाया गया। कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रो. धीरेंद्र कुमार सिंह के निर्देशन में 'पोषक अनाज' विषय पर लेक्चर सीरीज की शुरुआत की गई। सहायक प्राध्यापक डा. आकांक्षा तिवारी ने ''मानव स्वास्थ्य के लिए पोषक अनाज', डा. विमलेश कुमार ने ''मानव स्वास्थ्य में फल एवं सब्जियों की भूमिका', डा. प्रकाश यादव ने ''मानव स्वास्थ्य में जैविक उत्पादों की भूमिका' एवं डा. विनोद कुमार ने ''पोषक उद्यान के लिए मृदा का चयन' विषय पर लेक्चर दिए गए। डा. रेनू गंगवार आदि थे।

Edited By: Jagran