Move to Jagran APP

किसानों को रोजगार के लिए ऋण देगी सरकार आजमगढ़ खबरें

आजमगढ़ मंडल के गरीब किसानों को कृषि उद्यान पशुपालन व मत्स्य पालन के लिए साहूकारों की शरण में नहीं जाना पड़ेगा बल्कि सरकार खुद उनकी हर तरह से मदद के लिए हर संभव तैयार है। अगर किसी भी किसान को अपना व्यवसाय आगे बढ़ाना है और पैसा आड़े आ रहा है तो किसान क्रेडिट कार्ड पर उसे सारी सहूलियत दी जाएगी और 1.50 लाख से 2.00 लाख तक उसे ऋण दिया जाएगा। इसका मात्र चार फीसद की दर से सालभर में धनराशि जमा करनी होगी। कोई आपदा व अन्य घटना होती है तो सरकार उसे माफ भी करेगी। इस तरह के किसानों के लिए शासन की तरफ से मंडल में 559 क्रेडिट कार्ड का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए 31 जुलाई तक की तिथि निर्धारित की गई है। हर मंगलवार व शुक्रवार को संबंधित ब्लाक क्षेत्र में इसका शिविर लगाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 06:59 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 06:59 PM (IST)
किसानों को रोजगार के लिए ऋण देगी सरकार आजमगढ़  खबरें
किसानों को रोजगार के लिए ऋण देगी सरकार

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : मंडल के गरीब किसानों को कृषि, उद्यान, पशुपालन व मत्स्य पालन के लिए साहूकारों की शरण में नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि सरकार खुद उनकी हर तरह से मदद के लिए तैयार है। अगर किसी भी किसान को अपना व्यवसाय आगे बढ़ाना है और पैसा आड़े आ रहा है तो किसान क्रेडिट कार्ड पर उसे सारी सहूलियत दी जाएगी। 1.50 लाख से 2 लाख तक उसे ऋण दिया जाएगा। इसका मात्र चार फीसद की दर से सालभर में धनराशि जमा करनी होगी। कोई आपदा व अन्य घटना होती है तो सरकार उसे माफ भी करेगी। इस तरह के किसानों के लिए शासन की तरफ से मंडल में 559 क्रेडिट कार्ड का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए 31 जुलाई तक की तिथि निर्धारित की गई है। हर मंगलवार व शुक्रवार को संबंधित ब्लाक क्षेत्र में इसका शिविर लगाया जाएगा।

loksabha election banner

आजमगढ़ मंडल में तीन जनपद आजमगढ़, मऊ व बलिया आते हैं। शासन की तरफ से आजमगढ़ को 232 क्रेडिट कार्ड, मऊ के लिए 135 व बलिया जनपद के लिए 192 क्रेडिट कार्ड का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह शिविर मंडल के सभी बैंक शाखाओं में बैंक मित्रों की सहायता से एक समर्पित हेल्प डेस्क बनाकर किया जा रहा है। शिविर में लेखपाल एवं कृषि विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। प्रत्येक शुक्रवार को सभी बैंक शाखाएं साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट अपने जिला समन्वयक को देंगे। जिला समन्वयक अपने बैंक की सूचना संकलित कर अग्रणी जिला प्रबंधक कार्यालय को प्रेषित करेंगे।

-------------------

सभी बैंकों को पत्र के माध्यम से निर्देशित कर दिया गया है। बैंकों के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाए जा रहे हैं। इसके लिए किसानों को खतौनी की नकल, फोटो व बैंक की पासबुक जमा करना है।

सर्वेश कुमार वर्मा : जेडी मत्स्य विभाग आजमगढ़ मंडल।

-------------

यहां लगेगा शिविर

--------------------------

16 जुलाई को रानी की सराय विकास खंड व पल्हनी में

18 जुलाई को अजमतगढ़ व हरैया विकास खंड में

20 जुलाई को मेंहनगर व तरवां विकास खंड में

23 जुलाई को सठियांव व जहानागंज विकास खंड में

25 जुलाई को अहरौला व तहबरपुर विकास खंड में

26 जुलाई को ठेकमां व मार्टीनगंज ब्लाक सभागार में

30 जुलाई को बिलरियागंज व महराजगंज ब्लाक में

---------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.