Move to Jagran APP

कोरोना से बचाव को मास्क ही अचूक हथियार

जागरण संवाददाता आजमगढ़ शहर के वरिष्ठ चिकित्सक शरद कुमार मिश्रा ने कहा कि कोरोना

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 06:48 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 06:48 PM (IST)
कोरोना से बचाव को मास्क ही अचूक हथियार
कोरोना से बचाव को मास्क ही अचूक हथियार

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : शहर के वरिष्ठ चिकित्सक शरद कुमार मिश्रा ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव का फिलहाल मास्क ही अचूक हथियार है। हमें मास्क का सही तरीके से इस्तेमाल करने संग स्वजनों को भी इसके लिए प्रेरित करना होगा। कोविड लक्षणों में कमजोरी, शरीर में दर्द, लूज मोशन समेत कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं, तो विज्ञानियों का जंग जीतने को शोध भी जारी हैं। ऐसे में हम सभी को कोविड-19 गाइडलाइन का पालन कर संक्रमण के चेन को तोड़ना होगा।

loksabha election banner

---------------------

घर से बाहर किसी दशा में मास्क न उतारें

डॉ. शरद कान-नाक-गला रोग के विशेषज्ञ हैं। उन्होंने कहाकि कोरोना संक्रमण पर अंकुश को सिर्फ मास्क लगाने के आदर्श को सख्ती से पालन करें तो मुश्किलें कम हो जाएंगी। कोशिश करें कि घर से मास्क लगाकर निकलें तो लौटने पर ही मास्क उतारें। मास्क को विशेष परिस्थिति में छूने की जरूरत पड़े तो पहले एवं बाद में हाथ को सैनिटाइज जरूर करें।

-----------------------

मुंह, नाक, कान, आंख को न छुएं

वायरस के शरीर में पहुंचने के लिए मुंह, नाक, कान, आंख ही माध्यम हैं। हमें किसी दशा में इन अंगों को छूने से बचना होगा। हमें अपने बच्चों को भविष्य की दुश्वारियों के ²ष्टिगत बचपन से ही इसके लिए अलर्ट करना होगा।

-------------------------

बच्चा ही ले आया संक्रमण, अलर्ट रहें

बच्चों पर विशेष नजर रखें। स्कूल बंद होने के कारण ऊबने की स्थिति में बच्चे पास-पड़ोस में खेलने जाएंगे तो उनके साथ कोरोना संक्रमण के आने की आशंका प्रबल होगी। मेरे एक साथी का मासूम बेटा किराएदार के घर खेलने गया था। लौटा तो संक्रमण अपने साथ लेकर आया। अब पूरा परिवार परेशान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.