Move to Jagran APP

नकल माफियाओं ने तीन हजार रुपये में बेच दी शुचिता

आजमगढ़ यूपी बोर्ड की परीक्षा में हार बार की तरह इस बार भी नकल माफियाओं ने परीक्षा की शुचिता को ढाई से तीन हजार रुपये में बेच दी। इसकी कलई शनिवार को श्री वैष्णो हरिहरदास इंटर कालेज शेरपुर कुटी में हाईस्कूल अंग्रेजी विषय की परीक्षा में खुलकर सामने आ गई। पकड़े गए मुन्नाभाई से पूछताछ के बाद परत-दर-परत खुलते ही जा रही है। नकल माफिया प्रशासनिक व्यवस्था में पूरी तरह सेंध लगा चुके थे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 05:41 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 05:41 PM (IST)
नकल माफियाओं ने तीन हजार रुपये में बेच दी शुचिता
नकल माफियाओं ने तीन हजार रुपये में बेच दी शुचिता

जासं, आजमगढ़ : अबकी भी नकल माफियाओं ने बोर्ड परीक्षा की शुचिता को ढाई से तीन हजार रुपये में बेच दी। इसकी कलई शनिवार को उस समय खुल गई जब श्री वैष्णो हरिहरदास इंटर कालेज शेरपुर कुटी में हाईस्कूल अंग्रेजी विषय की परीक्षा में फर्जीवाड़ा कर शामिल हुए सात लोग पकड़े गए। सातों मुन्नाभाइयों ने पूछताछ सच्चाई बयां की तो लोगों के पैरों तले जमीन खिसक गई। बताया कि प्रबंधक एवं प्राचार्य ने दूसरे छात्रों की जगह परीक्षा देने के लिए रुपये का लालच दिया था।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक प्रो. त्रिवेणी सिंह ने परीक्षा में दूसरे के स्थान पर शामिल पकड़े गए सातो मुन्नाभाई को रविवार को मीडिया के सामने पेश किया। बताया कि 14 लोगों के खिलाफ एक दिन पूर्व ही केस दर्ज कर लिया गया है। बताया कि जिस विद्यालय का सेंटर गया था वहां के प्रबंधक व प्रधानाचार्य द्वारा ढाई से तीन हजार रुपये में मुन्नाभाइयों को सेट करने की बात सामने आई है। वैसे अभी जांच चल रही है। गिरफ्तार मुन्नाभाई में दो आइआइटी के छात्र हैं।

-

पश्चिम यूपी के हैं असली परीक्षार्थी जहानागंज ब्लाक के शेरपुर कुटी स्थित श्री वैष्णो हरिहरदास इंटर कालेज में हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा देते पकड़े गए सातों परीक्षार्थियों के दस्तावेज फर्जीवाड़ा कर तैयार किए गए थे। प्रवेश पत्र और स्कैन किए आधार कार्ड के जरिए परीक्षा दे रहे थे। जांच में असली परीक्षार्थी दीप सिंह, दीपक गुज्जर, कृष्णवीर, लव चौधरी, मोनू चौधरी, सोनू गुज्जर व दिनेश यादव निकले, जिसमें कई पश्चिमी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं।

-

संदेह के घेरे में केंद्र व्यवस्थापक

पुलिस की विवेचना में उस स्कूल का प्रबंधन शक के घेरे में है जहां का सेंटर श्री वैष्णो हरिहरदास इंटर कालेज शेरपुर कुटी में गया है। केंद्र व्यवस्थापक पर भी उंगली उठी है। पुलिस के सामने कई सवाल उठ रहे हैं कि आखिर मुन्नाभाइयों ने फर्जी प्रवेशपत्र व आधार कार्ड बनवाकर कैसे केंद्र में प्रवेश किया। परीक्षा केंद्र में क्या उनकी जांच नहीं हुई। एसपी ने कहा कि इस मामले में अभी और खुलासे हो सकते हैं। विवेचना के बाद सबकुछ स्पष्ट हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.