Move to Jagran APP

अफसरों की लगी फौज, फिर भी हो गई एक और मौत

मुबारकपुर वासियों के जान की काल बनी पीलिया की बीमारी भयंकर रूप धारण करती जा रही है। पीलिया के रोक लगाने में पूरा प्रशासन तंत्र फेल साबित हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 09:41 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 09:41 PM (IST)
अफसरों की लगी फौज, फिर भी हो गई एक और मौत
अफसरों की लगी फौज, फिर भी हो गई एक और मौत

जागरण संवाददाता, मुबारकपुर (आजमगढ़) : मुबारकपुर के लोगों की जान को बनी पीलिया भयंकर रूप धारण करती जा रही है। पीलिया पर अब तक नियंत्रण नहीं पाया जा सका है। इस पर नजर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन की ओर से अधिकारियों की तैनाती भी की गई है। फिर भी कोई ठोस उपाय नहीं हो सका। लगातार नए व पुराने भर्ती मरीजों के मरने का सिलसिला जारी है। एक पखवारा पूर्व पीलिया की चपेट में आई मुबारकपुर के पुराख्वाजा क्षेत्र की निवासी 22 वर्षीय ¨पकी सोनकर पत्नी राजन सोनकर की वाराणसी में निजी अस्पताल में सोमवार को देर रात मौत हो गई। पिंकी ने एक सप्ताह पूर्व बच्चे को जन्म दिया था। इसके बाद से उसकी हालत खराब थी। परिवार के लोगों ने शहर के एक निजी अस्पताल में उसे भर्ती कराया। हालत खराब होने पर उसे चिकित्सकों ने वाराणसी के लिए रेफर कर दिया।

loksabha election banner

नगर पालिका परिषद मुबारकपुर क्षेत्र के पुरारानी व समौधी में पिछले 11 जनवरी से पीलिया के मरीज मिलने शुरू हुए। इसके बाद से लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती गई और 15 जनवरी से मौत का सिलसिला जारी हो गया जो अब तक जारी है। जिलाधिकारी के आदेश पर डिप्टी सीएमओ व सीएमओ ने सीएचसी व कस्बों का निरीक्षण भी किया और कुछ डाक्टर भी तैनात किए गए। कुछ दिन तक विभिन्न मोहल्लों में स्वास्थ्य विभाग की टीम कैंप कर लोगों को जागरूक तथा पानी को क्लोरीनयुक्त पीने के लिए गोलिया घर-घर बांटी थी। उसके बाद भी नगर पालिका व स्वास्थ्य विभाग उदासीन हो गए और मरीजों की संख्या फिर बढ़ने लगी। अब तक पीलिया से पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

पीलिया से रविवार को हुई मौत के बाद जिला अभिहित अधिकारी डा. दीनानाथ यादव के नेतृत्व में खाद्य विभाग की टीम मुबारकपुर के खाद्य पदार्थों की दुकान में छापेमारी की। पुलिस बल मौजूदगी की गई कार्रवाई से अधिकतर दुकानदार दुकानें बंद कर फरार हो गए। इस दौरान छापेमारी कर तीन स्थानों की दुकानों तथा एक ढाबे से सैंपल लिया। 38वें दिन मिले चार नए मरीज, दहशत कायम

नगर व अगल-बगल के क्षेत्रों में सोमवार को नए मरीजों की खोज अभियान चलाया गया। सोमवार को चार मरीज मिले। इनमें पुरारानी निवासी 13 वर्षीय आफरीन जहां पुत्री मुहम्मद शाकिर, पुराखिजिर निवासी 40 वर्षीय मतलूब अहमद पुत्र मंजूर अहमद, पुरारानी निवासी 26 वर्षीय इमाम जाफर पुत्र इमाम जहूर, नेवादा निवासी 17 वर्षीय हमदम पुत्र फरहत इफ्तेखार बताए गए। सभी मरीजों की जांच के दौरान हालत गंभीर देख जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। वहीं रविवार को भर्ती कराए गए 28 रिजवान पुत्र मुहम्मद तबारक की हालत गंभीर बताई है। अब तक हो चुकी हैं पांच मौतें

-15 जनवरी को नूरआलम की लखनऊ में मौत

-20 जनवरी को नसीम अख्तर की निजी अस्पताल में मौत

-23 जनवरी को शबाना की वाराणसी में मौत

-13 फरवरी को सलोनी सोनकर निजी अस्पताल में मौत

-17 फरवरी को ज्ञानचंद की निजी अस्पताल में मौत

-18 फरवरी को पिंकी सोनकर की वाराणसी में इलाज के दौरान मौत ''क्लोरीनेशन करके पानी सप्लाई करने के लिए नगर पालिका प्रशासन को कहा गया है। स्वच्छ पानी पीने के लिए जागरूक किया जा रहा, लेकिन येन-केन प्रकारेण लोग गंदा पानी पी रहे हैं और शुद्ध खाना नहीं खा रहे हैं। दस दिन पूर्व बाजार में उर्स मेला था उसी में दूषित खानपान की वजह से पीलिया फिर फैल गई है। खाद्य विभाग को खाद्य पदार्थों का सैंपल लेने का निर्देश दिया गया है। पीलिया से ग्रसित लोग आराम नहीं कर रहे हैं, जबकि पीलिया के मरीजों को आराम करने की सलाह दी जा रही है।

-डा. वीके अग्रवाल, प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.