Move to Jagran APP

घाघरा के जलस्तर में घटाव, कटान तेज

(आजमगढ़) उफनाई घाघरा अब घटना शुरु हो गई है। वहीं कटान भी तेज हो गई है। कटान तेज होने से तटवर्ती इलाकों में गांव के ग्रामीणों में दहशत है। पिछले चौबीस घंटे में बदरहुआ गेज पर 11 सेमी तो डिघिया गेज पर भी 10 सेमी घाघरा का घटाव दर्ज किया गया। इधर प्रभावित गांवों के लोगों में प्रशासन से राहत मिलने की उम्मीद जग गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 12:45 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 06:28 AM (IST)
घाघरा के जलस्तर में घटाव, कटान तेज
घाघरा के जलस्तर में घटाव, कटान तेज

जासं, रौनापार/सगड़ी (आजमगढ़) : घाघरा नदी का जलस्तर नीचे खिसकना शुरू हो गया है लेकिन अभी ग्रामीणों को राहत नहीं मिली है। कटान पहले से तेज हो गया है। कटान तेज होने से तटवर्ती इलाकों के लोगों में दहशत है। पिछले चौबीस घंटे में बदरहुआ गेज पर 11 सेमी तो डिघिया गेज पर भी 10 सेमी घाघरा नदी के जलस्तर में घटाव दर्ज किया गया।

loksabha election banner

घाघरा नदी का जलस्तर गुरुवार की शाम 11 सेमी घटकर 71.47 मीटर पहुंच गया। यही हाल डिघिया गेज का भी रहा। बुधवार की शाम को डिघिया गेज पर जलस्तर जहां 70.77 सेमी दर्ज किया गया, वहीं गुरुवार को 10 सेमी घटने से 70.67 सेमी जलस्तर पहुंच गया। हालांकि अभी दर्जन भर से अधिक गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। संपर्क मार्ग अभी पानी में डूबे हुए हैं। किसानों की फसल भी लगभग बर्बादी के मुहाने पर है।

-------------

कोटेदार के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश

एडीएम वित्त एवं राजस्व गुरुप्रसाद गुप्ता ने गुरुवार को उपजिलाधिकारी रावेंद्र सिंह के साथ सगड़ी के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण किया। उन्होंने देवारा खास राजा के मुरारी का पूरा, त्रिलोकी का पूरा, बगहवा, महाजी का पूरा के लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें खाद्यान्न समय पर मिल रहा लेकिन मिट्टी का तेल उन्हें नहीं दिया जा रहा है। ग्रामीणों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए एडीएम वित्त ने कोटेदार के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए उपजिलाधिकारी रावेंद्र सिंह को निर्देशित दिया।

-----------

54 कटान पीड़ितों को दी गई भूमि

: एसडीएम रावेंद्र सिंह के आदेश पर लेखपाल पंकज कुमार व ग्रामप्रधान पति पल्टन यादव ने गुरुवार को 54 कटान पीड़ितों को रहने के लिए जमीन उपलब्ध कराई। जानकारी के मुताबिक पिछले वर्ष कटान होने से 54 परिवार के गृहस्थी उजड़ गए थे। इसमें मुराली के पुरा के 29 परिवार व त्रिलोकी के पुरा के 25 परिवार शामिल थे। एसडीएम के आदेश पर देवारा खास राजा में बंजर भूमि पर 290 एयर को सीमांकन कर सिपुर्द किया गया। इस अवसर पर मुराली के पुरा के लोरिक पटेल, छोटी यादव, रामबृक्ष यादव, झिनक पटेल, तिर्थराज, भोभल, जैसराज व राधेश्याम पटेल आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.