Move to Jagran APP

साहब! सब नदारद, कौन परखेगा ई-लर्निंग की प्रगति

जासं आजमगढ़ कोरोना के खतरे को देखते हुए व्हाट्सएप के जरिए की जा रही पढ़ाई की हर दिन निगरानी के लिए ई-लर्निंग व वर्चुअल लर्निंग के प्रगति की समीक्षा के लिए टेक्निकल सेल (तकनीकी प्रकोष्ठ) परामर्श सेल गठित किया गया है। टीम को राजकीय बालिका इंटर कालेज में बने कंट्रोल रूम में उपस्थित होकर प्रबंधक व प्रधानाचार्यों से फीडबैक लेना होता है लेकिन जागरण टीम ने जब इसकी पड़ता की तो मात्र एक कर्मचारी उपस्थित मिला। बाकी सभी नदारद थे ऐसे में ई-लर्निंग की प्रगति कैसे परखी जा सकती है आप स्वयं अंदाजा लगा सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 05:38 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 05:38 PM (IST)
साहब! सब नदारद, कौन परखेगा ई-लर्निंग की प्रगति
साहब! सब नदारद, कौन परखेगा ई-लर्निंग की प्रगति

जासं, आजमगढ़ : कोरोना के खतरे को देखते हुए व्हाट्सएप के जरिए की जा रही पढ़ाई की हर दिन निगरानी के लिए ई- लर्निंग व वर्चुअल लर्निंग के प्रगति की समीक्षा के लिए टेक्निकल सेल (तकनीकी प्रकोष्ठ) परामर्श सेल गठित किया गया है। टीम को राजकीय बालिका इंटर कालेज में बने कंट्रोल रूम में उपस्थित होकर प्रबंधक व प्रधानाचार्यों से फीडबैक लेना होता है लेकिन जागरण टीम ने जब इसकी पड़ताल की तो मात्र एक कर्मचारी उपस्थित मिला। ऐसे में ई-लर्निंग की प्रगति कैसे परखी जा जा रही, इसका अंदाजा कोई भी सहज ही लगा सकता है।

loksabha election banner

टेक्निकल सेल / कंटेंट परामर्श सेल में हिंदी, गणित अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान के विषय के प्रवक्ता, सह अध्यापक शामिल हैं। गठित सेल कंट्रोल रूम में सुबह आठ बजे से अपराह्न दो बजे तक जीजीआइसी में बने कंट्रोल रूम में उपस्थित रहकर छात्रों के असमंजस को दूर करना होता है। पूर्व से प्रेषित पाठ्य सामग्री का कक्षावार परीक्षण करना तथा विषयवार प्रत्येक कक्षा के अगले दो-दो अध्याय का कंटेंट तैयार कर प्रबंधक व प्रधानाचार्य को उपलब्ध कराना रहता है। इसके लिए नोडल अधिकारी व सह नोडल अधिकारी अधिकारी भी नामित किए गए हैं। नामित नोडल अधिकारी उपस्थित रहकर अनुश्रवण करते हुए विषयों की सूचना गठित सेल से प्राप्त कर संकलित कर, उसे प्रतिदिन डीआइओएस के समक्ष प्रस्तुत कर प्रगति की समीक्षा करानी रहती है।

वर्जन---

व्हाट्सएप के जरिए की जा रही पढ़ाई की हर दिन निगरानी को ई-लर्निंग व वर्चुअल लर्निंग के प्रगति की समीक्षा के लिए टेक्निकल सेल गठित किया गया है। टीम जीजीआइसी में बैठकर समीक्षा करती है। छात्रों से पढ़ाई से संबंधित फीडबैक लेती है। इसके लिए पांच लोगों की तैनाती भी की गई है। डॉ. वीके शर्मा, डीआइओएस।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.