Move to Jagran APP

-हर साल का वही हाल, बारिश में लालगंज बेहाल

नाम सुनकर हर कोई अंदाजा लगा लेगा कि वाकई लालगंज नगर

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 05:28 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 05:28 PM (IST)
-हर साल का वही हाल, बारिश में लालगंज बेहाल
-हर साल का वही हाल, बारिश में लालगंज बेहाल

जागरण संवाददाता, लालगंज (आजमगढ़): नाम सुनकर हर कोई अंदाजा लगा लेगा कि वाकई लालगंज नगर पंचायत की व्यवस्था नाम के अनुरूप होगी। कारण कि इसका नाम है पंडित दीनदयाल उपाध्याय आदर्श नगर पंचायत, लेकिन बारिश में जो इधर से गुजरता है वह व्यवस्था को कोसते हुए आगे बढ़ता है।

loksabha election banner

हर साल का वही हाल दिखता है और बारिश में लालगंज बेहाल हो जाता है। नाले तो बने लेकिन उसे नालियों से जोड़ने की योजना न बनने से कस्बा बारिश में जलमग्न हो जाता है। सड़कों के अलावा आसपास के खेतों में पानी भर जाता है और किसान परेशान होते हैं।

नालों की सफाई बारिश में बेमतलब साबित होती है। बाईपास मार्ग के दोनों किनारों पर लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से सीएंडडीएस द्वारा वर्षों से नाले का निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन अभी पूर्ण नहीं हो सका। नाला व नालियों की सफाई होने के बाद भी नगर सहित तहसील परिसर में बारिश के मौसम में जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो जाती है।दूसरी समस्या यह कि नालियों पर अतिक्रमण को हटाने का अभियान नहीं चलाया जाता।नतीजा घंटे भर की बारिश के बाद मुख्य सड़क पर डेढ़ फीट तक पानी भर जाता है।

लगभग तीन वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैले नगर पंचायत के 11 वार्डों में 2112 घरों में 13476 लोग निवास करते हैं।जलनिकासी के लिए 4500 मीटर नाला व तीन दर्जन नालियों का निर्माण कराया गया है।सभी वार्डों की नालियों का पानी आसपास की पोखरी में जमा होता है। पोखरियों के ओवरफ्लो होने पर लगभग 15 बीघा खेती योग्य भूमि जलमग्न हो जाती है।

-------------

फोटो-3 से 6 तक-हर साल बारिश में डूबता जलनिकासी का दावा

लालगंज : नगर के लोग व्यवस्था से संतुष्ट नहीं हैं। कहते हैं कि हर चुनाव में जलनिकासी की व्यवस्था कराने का वादा किया जाता है, लेकिन बारिश में वादा डूब जाता है।

फौजदार सोनकर ने कहा कि आर्यनगर में नाली का गंदा पानी वर्षों से सड़क के ऊपर बह रहा है।शिकायत का कोई मतलब ही नहीं है। अरविद कनौजिया ने कहा चुनाव में जलनिकासी को मुद्दा बनाया गया, लेकिन चुनाव बाद तस्वीर नहीं बदली। सहादुर सोनकर ने कहा नालियों को नाले से जोड़े बिना जलनिकासी नहीं हो सकती। मनोनीत सभासद रजनीश जायसवाल ने कहा आर्यनगर से काली जी मंदिर व दयारामबाबा शिव मंदिर तक सड़क पर गंदा पानी बहता है।

------------

ईओ का वर्जन-फोटो-8-

-नगर पंचायत के सभी नाला-नालियों की सफाई कराई जा रही है। 25 जून तक का लक्ष्य मिला है,लेकिन समय से पहले ही लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।

-रामबचन यादव, ईओ,नगर पंचायत, लालगंज।

-----------

अध्यक्ष का वर्जन-फोटो-7-

नगर पंचायत के धन से सीएंडडीएस द्वारा नाले का निर्माण कराया जा रहा है। बाईपास चौराहे के समीप सड़क के किनारे मिट्टी पाटकर नाला निर्माण के लिए जिलाधिकारी से स्वीकृति मांगी गई है। स्वीकृति मिलते ही नाला निर्माण होने के बाद जलनिकासी की समस्या का निस्तारण हो जाएगा।

-विजय सोनकर, अध्यक्ष, नगर पंचायत, लालगंज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.