Move to Jagran APP

कंट्रोल रूम में घनघनाती रही घंटी, नहीं निकले कक्ष निरीक्षक

आजमगढ़ : उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के मद्देनजर मंगलवार को शुरू हुई सुबह की पाली में ¨हदी की परीक्षा के दौरान तमाम परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षक पहुंचे ही नहीं। इसकी वजह से केंद्र व्यवस्थापक कंट्रोल रूम की घंटिया बजाते रहे कि साहब! कक्ष निरीक्षक परीक्षा केंद्र पर नहीं आए हैं। कंट्रोल रूम भी लोगों का जवाब देते-देते थिक जा रहा था। इधर से जवाब दिया जा रहा था कि बीआरसी से कक्ष निरीक्षक की व्यवस्था कर लीजिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 05:52 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 05:52 PM (IST)
कंट्रोल रूम में घनघनाती रही घंटी, नहीं निकले कक्ष निरीक्षक
कंट्रोल रूम में घनघनाती रही घंटी, नहीं निकले कक्ष निरीक्षक

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के मद्देनजर मंगलवार को शुरू हुई सुबह की पाली में ¨हदी की परीक्षा के दौरान तमाम परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षक पहुंचे ही नहीं। केंद्र व्यवस्थापक कंट्रोल रूम में फोन मिलाते रहे। घंटिया बजती रहीं पर साहब! यानी कक्ष निरीक्षक परीक्षा केंद्र पर नहीं आए। इधर से जवाब दिया जा रहा था कि बीआरसी से कक्ष निरीक्षक की व्यवस्था कर लीजिए।

loksabha election banner

मंगलवार को सुबह आठ बजे से ¨हदी प्रारंभिक परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा शुरू होने के पहले से ही परीक्षा केंद्रों से फोन आने लगे कि उनके यहां कक्ष निरीक्षकों की कमी है। कंट्रोल रूम पर तैनात कर्मचारी उनकी बातों को सुनते रहे। अंसार ग‌र्ल्स इंटर कालेज मुबारकपुर के केंद्र व्यवस्थापक, गांधी इंटर कालेज मुबारकपुर व डा. मंसूर अहमद नेशनल हायर सेकेंडरी स्कूल सुंभी के केंद्र व्यवस्थापक ने सूचना दी कि उनके यहां कई कक्ष निरीक्षक आए ही नहीं है। इसकी वजह से परीक्षा कराने में दिक्कत हो रही है। कंट्रोल रूप से किसी तरह व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। कंट्रोल रूम से डीआइओएस से इस संबंध में अवगत कराया गया तो उन्होंने बीआरसी से कक्ष निरीक्षक लेने के लिए कहा। कुल मिलाकर 304 परीक्षा केंद्रों में कुछ को छोड़ दिया जाए तो हर जगह कक्ष निरीक्षक की कमी रहीं। कंट्रोल रूम पर सारी सूचनाएं नोट की जा रही थीं। कई केंद्रों पर सुरक्षा गार्ड भी नहीं

भले ही प्रशासन नकलविहीन परीक्षा कराने को लेकर सख्त व्यवस्था की है, लेकिन जनपद के कई परीक्षा केंद्रों पर न कोई पुलिसकर्मी तैनात है, और न ही सुरक्षा गार्ड। इसकी वजह से परीक्षा की शुचिता पर सवालिया निशान भी खड़ा हो रहा है। कंट्रोल रूम के अनुसार पहली पाली में श्री धनेसरी देवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जमालुद्दीन पट्टी बिलरियागंज, रामकृष्ण इंटर कालेज बिलरियागंज व महात्मा इंटर कालेज सेठवल रानी की सराय में कोई सुरक्षा गार्ड मौजूद नहीं था। केंद्र व्यवस्थापक इसकी सूचना कंट्रोल रूम को देते रहे, लेकिन परीक्षा समाप्त होने तक कोई सुरक्षाकर्मी नहीं भेजा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.