Move to Jagran APP

पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

आजमगढ़ विश्व पर्यावरण दिवस पर जनपद में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान कहीं पौधरोपण तो कहीं गोष्ठी कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया। स्कूलों में भी पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए बच्चों ने पौधे रोपे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 11:23 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2019 06:23 AM (IST)
पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प
पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : विश्व पर्यावरण दिवस पर जनपद में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान कहीं पौधरोपण तो कहीं गोष्ठी कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया। स्कूलों में भी पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए बच्चों ने पौधे रोपे।

loksabha election banner

विश्व पर्यावरण दिवस पर भारत रक्षा दल के कार्यकर्ताओं ने बदरका स्थित ईदगाह परिसर में जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी, पुलिस अधीक्षक प्रो. त्रिवेणी सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेंद्र सिंह, जामा मस्जिद इमाम इंतखाब आलम, मौलाना कमर अब्बासी, सलीम अहमद उर्फ पप्पू के हाथों पौधरोपण कराया। इस अवसर पर अनीस अंसारी, स्थानीय सभासद मोहम्मद तारिक, मो. हसीन, मो. शाहिद, अरशद बेग, नेहाल, चौकी इंचार्ज बदरका आदि उपस्थित थे।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वेदांता परिवार की तरफ से नर्सिंग कालेज व हास्पिटल प्रांगण में पौधरोपण किया गया। इस अवसर पर निदेशक डा. शिशिर जायसवाल, विशाल जायसवाल, ऋतिक जायसवाल, रीना पांडे आदि उपस्थित थे। जेवाईएसएस के द्वारा चल रहे अभियान हर बुधवार गंदगी पर वार अभियान के 95वें बुधवार अवसर पर अभिषेक कुमार के नेतृत्व में कोतवाली के सामने स्थित बंधे पर पौधरोपण किया गया। नारी शक्ति संस्थान द्वारा सर्वोदय पब्लिक स्कूल में 100 पौध रोपित किए गए। सचिव डा. पूनम तिवारी ने सभी से एक पौधे लगाने का संकल्प दिलाया।

बूढ़नपुर प्रतिनिधि के अनुसार- स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के वंशज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुरेंद्र सिंह ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधरोपण कर लोगों को संदेश दिया कि अगर हमें स्वस्थ रहना है तो पर्यावरण संरक्षण में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। अध्यक्षता डा. राजीव सिंह ने किया। रानी की सराय प्रतिनिधि के अनुसार जेपीआर ग‌र्ल्स कालेज में बुधवार को पर्यावरण सहभागिता संगोष्ठी के साथ ही छात्राओ ने पौधरोपण किया।

------------------

इनसेट ::::::

पर्यावरण प्रदूषण समाज के लिए घातक : डा. सहाय

जासं, आजमगढ़ : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर इंटरनेशन गुडविल सोसाइटी की तरफ से हरिऔधनगर में संयुक्त महासचिव डा. श्रीनाथ सहाय ने कहा कि मनुष्य अपनी सुख सुविधाओं में वृद्धि के लिए इतना अधिक प्रयास किया है कि इससे पर्यावरण प्रदूषण की भयंकर समस्या उत्पन्न हो गई है। विशेष रूप से जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, मृदा प्रदूषण से आम जनजीवन पर बुरा असर पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.