Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजमगढ़ में पूर्वाचल एक्सप्रेस वे से साधेंगे पूर्वाचल

पूर्वांचल एक्सप्रेस का शिलान्यास के दौरान पीएम मोदी पूर्वांचल के साथ बुंदेलखंड तक के विकास का रोडमैप भी पेश करेंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 12:13 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 02:45 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजमगढ़ में पूर्वाचल एक्सप्रेस वे से साधेंगे पूर्वाचल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजमगढ़ में पूर्वाचल एक्सप्रेस वे से साधेंगे पूर्वाचल

आजमगढ़ [विकास ओझा]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आजमगढ़ में प्रधानमंत्री के आने से पहले ही मंदुरी हवाई पट्टी पर आकर इस परियोजना को पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास की लाइफ लाइन होने की बात कह चुके हैं।

loksabha election banner

पूर्वांचल एक्सप्रेस का शिलान्यास के दौरान पीएम मोदी पूर्वांचल के साथ बुंदेलखंड तक के विकास का रोडमैप भी पेश करेंगे। गाजीपुर के हैदरिया से लखनऊ के चांदसराय तक 340.824 किमी लंबे छह लेन के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनने से उत्तर प्रदेश का पूर्वी क्षेत्र राजधानी लखनऊ व आगरा एक्सप्रेस-वे से देश की राजधानी दिल्ली से जुड़ जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम के आगमन से पहले यहां का दौरा किया और कहा कि प्रदेश ही नहीं देश का सबसे बड़ा यह एक्सप्रेस वे होगा।साथ ही, उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के विरोध कर रहे समाजवादी पार्टी के सभी तर्कों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि इस परियोजना को लेकर समाजवादी पार्टी ने नियमत: कुछ नहीं किया। अफसरों की माने तो पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास के अलावा और कोई बड़ी परियोजना फिलहाल सूची में शामिल नहीं है पर इससे कोई इनकार नहीं कर रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा ही सर्वोपरि होगी।

बहरहाल, राजनीतिक के गलियारे में इसको लेकर जंग जारी रहेगी पर इतना तय माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समाजवादी पार्टी के गढ़ तथा सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र से पूर्वी उत्तर प्रदेश को साधने की पूरी कोशिश करेंगे। मिशन 2019 यानी लोकसभा चुनाव की फिजा अपनी पार्टी के पक्ष में बनाने लिए और ढेर सारी सौगात दे सकते हैं। इसमें मुख्य रूप से शामिल होगा, आजमगढ़ से रीजनल हवाई सेवा शुरू करना।

अफसरों की माने तो पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के शिलान्यास के अलावा और कोई बड़ी परियोजना शिलान्यास, लोकार्पण व घोषणा की सूची में नहीं है पर इससे कोई इंकार नहीं कर रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा सवरेपरि होगी। आजमगढ़ की लगभग पचास लाख की आबादी पीएम से ढेर सारी उम्मीदें लगा रखी है। सबसे बड़ी बात है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार यहां आ रहे हैं। लगभग डेढ घंटे के इस कार्यक्रम में शिलान्यास के साथ ही प्रधानमंत्री जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

जनसभा में हाईकमान के निर्देश के क्रम में लगभग एक लाख से अधिक भीड़ जुटाने के लिए पदाधिकारियों को पहले से निर्देश दिए जा चुके हैं। इस जुगत में आजमगढ़ ही नहीं आसपास के जिलों के पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है। दूसरी तरफ पब्लिक को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वी उत्तर प्रदेश को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के अलावा आजमगढ वाया वाराणसी ट्रेन सेवा, विश्वविद्यालय आदि की मांग भी पूरी करेंगे। पीएम मोदी के आगमन को राजनीतिक हलचल भी बढ़ गई है। समाजवादी पार्टी के सभी कद्दावर नेता लखनऊ व दिल्ली छोड़ आजमगढ़ में डेरा डाले हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.