Move to Jagran APP

सुबह कोहरा खूब, दोपहर में खिली धूप

जागरण संवाददाता आजमगढ़ मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच एक बार फिर मंगलवार की सुबह कपकपी छूटने लगी लेकिन दोपहर होने के साथ अच्छी धूप से काफी राहत मिली लेकिन उसके बाद मौसम फिर ठंडा हुआ तो यही समझ में आया कि अभी भी पूरी तरह से राहत की उम्मीद नहीं है। दोपहर में अच्छी धूप निकली लेकिन शाम होने के साथ गलन शुरू हो गई। हालांकि हवा की रफ्तार कम होने से थोड़ी राहत की अनुभूति हुई। सोमवार को हवा की रफ्तार 10 किमी रही तो मंगलवार को दो किमी पहुंच गई लेकिन न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 06:08 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 06:08 PM (IST)
सुबह कोहरा खूब, दोपहर में खिली धूप
सुबह कोहरा खूब, दोपहर में खिली धूप

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच एक बार फिर मंगलवार की सुबह कंपकंपी छूटने लगी लेकिन दोपहर होने के साथ अच्छी धूप से काफी राहत मिली लेकिन उसके बाद मौसम फिर ठंडा हुआ तो यही समझ में आया कि अभी भी पूरी तरह से राहत की उम्मीद नहीं है। दोपहर में अच्छी धूप निकली लेकिन शाम होने के साथ गलन शुरू हो गई। हालांकि हवा की रफ्तार कम होने से थोड़ी राहत की अनुभूति हुई। सोमवार को हवा की रफ्तार 10 किमी रही तो मंगलवार को दो किमी पहुंच गई लेकिन न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

loksabha election banner

सोमवार को अधिकतम तापमान 19 व न्यूनतम 09 डिग्री सेल्सियस रहा, तो मंगलवार को अधिकतम 19 एवं न्यूनतम 08 डिग्री रहा। यानी अधिकतम एक दिन पहले जितना रहा तो न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की कमी हो गई। सुबह और शाम के बाद एक बार फिर आसमान कोहरे की चादर से ढक गया। शहर के बाहर रास्ता नहीं दिखाई दे रहा था। इसकी वजह से घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। उधर सुबह-शाम की स्थिति अभी भी ऐसी है कि बच्चों, बुजुर्गों और बीमारों पर भारी पड़ रही है। खांसी-बुखार जिसे एक बार चढ़ गया वह उतरने का नाम नहीं ले रहा है। डाक्टर हैं तो वह एक ही सलाह दे रहे हैं कि दवा के साथ ठंड से बचाव कीजिए। एक सप्ताह का तापमान

बुधवार - अधिकतम 21 व न्यूनतम 13 डिग्री सेंटीग्रेड

गुरुवार - अधिकतम 17 व न्यूनतम 13 डिग्री सेंटीग्रेड

शुक्रवार -अधिकतम 18 व न्यूनतम 13 डिग्री सेंटीग्रेड

शनिवार -अधिकतम 19 व न्यूनतम 13 डिग्री सेंटीग्रेड

रविवार -अधिकतम 18 व न्यूनतम 09 डिग्री सेंटीग्रेड

सोमवार -अधिकतम 19 व न्यूनतम 09 डिग्री सेंटीग्रेड

मंगलवार -अधिकतम 19 व न्यूनतम 08 डिग्री सेंटीग्रेड

-

जासं, आजमगढ़ : कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. केएम सिंह ने बताया कि बुधवारा को आसमान में हल्के बादल छाए रहने तथा अगले चार दिनों में मौसम साफ रहने के आसार हैं। हवा के मध्यम गति के साथ उत्तर पश्चिम दिशा की ओर से चलने की संभावना है। किसान सरसों में लगने वाले माहू कीट व सफेद गेरुई रोग से बचाव के लिए इमीडाक्लोप्रिड 1 मिली व सल्फर 2.5 ग्राम मात्रा को प्रति लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें। गन्ने की अच्छी प्रजातियों का चयन कर अभी से बोवाई की तैयारी शुरू करें। देर से बोए गए गेहूं में सकरी एवं चौड़ी पत्ती वाले खरपतवार के नियंत्रण हेतु क्लोडिनाफाप 60 ग्राम व मेटसलफ्युरान मिथाईल 4 ग्राम 500-600 लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.