Move to Jagran APP

राष्ट्रध्वज व संवैधानिक आदर्शों का करें सम्मान

आजमगढ़ जनपद के सरकारी कार्यालयों व शिक्षण संस्थाओं में संविधान दिवस के अवसर पर मूल कर्तव्यों का पालन करनें संवैधानिक आदर्शाें राष्ट्रध्वज व राष्ट्रीय प्रतीकों का सम्मान करने की शपथ दिलाई गई। मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी ने अपने कार्यालय के सभागार में मंगलवार को कमिश्नरी कार्यालय भवन स्थित सभी कार्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संविधान दिवस के अवसर पर भारत के संविधान का पाठन किया। उन्होंने हिसा से दूर रहकर बंधुता बढ़ाने सामाजिक संस्कृति का संवर्धन व पर्यावरण का संरक्षण करने की शपथ दिलाई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 06:41 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 06:41 PM (IST)
राष्ट्रध्वज व संवैधानिक आदर्शों का करें सम्मान
राष्ट्रध्वज व संवैधानिक आदर्शों का करें सम्मान

जासं, आजमगढ़ : जनपद के सरकारी कार्यालयों व शिक्षण संस्थाओं में संविधान दिवस के अवसर पर मूल कर्तव्यों का पालन करने, संवैधानिक आदर्शाें, राष्ट्रध्वज व राष्ट्रीय प्रतीकों का सम्मान करने की शपथ दिलाई गई। मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी ने अपने कार्यालय के सभागार में मंगलवार को कमिश्नरी कार्यालय भवन स्थित सभी कार्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संविधान दिवस के अवसर पर भारत के संविधान का पाठन किया। उन्होंने हिसा से दूर रहकर बंधुता बढ़ाने, सामाजिक संस्कृति का संवर्धन व पर्यावरण का संरक्षण करने की शपथ दिलाई।

loksabha election banner

मंडलायुक्त ने कहा कि भारत के संविधान में दिए गए मौलिक कर्तव्यों के प्रति मात्र शपथ ले लेना ही काफी नहीं बल्कि इस पर पूरी तरह से अमल भी करना जरूरी है। इस अवसर पर अपर आयुक्त धर्मेंद्र सिंह, अनिल कुमार मिश्र एवं वंशबहादुर वर्मा, संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा एपी वर्मा, अपर निदेशक अभियोजन ओम नारायण विश्वकर्मा, नायब तहसीलदार आनन्द शंकर श्रीवास्तव, सेन्ट्रल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एपी सिंह आदि उपस्थित थे। इसी प्रकार जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में संविधान दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट के समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों को संविधान के प्रति निष्ठा एवं अपने कर्तव्यों के निर्वहन की शपथ दिलायी गई। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। समस्त अधिकारी व कर्मचारी अपने कर्तव्य एवं दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करें। जिला उद्यान अधिकारी बालकृष्ण वर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार यादव ने अपने कार्यालय परिसर में अधिकारी व कर्मचारियों को संविधान में निष्ठा की शपथ दिलाई। आदर्श रेलवे स्टेशन पर जीआरपी प्रभारी गणनाथ व आरपीएफ प्रभारी राशिद बेग ने थाना परिसर में बैठक की। भारतीय संविधान के बारे में थाना स्टाफ को बताया व क्षेत्र में कानून व्यवस्था कायम रखने के साथ साथ संविधान की रक्षा करने की भी शपथ दिलाई। कलेक्ट्री कचहरी स्थित समाजवादी पार्टी कार्यालय पर संविधान दिवस के अवसर पर उपस्थित अधिवक्ताओं व पार्टीजनों ने संविधान के प्रस्तावना को पढ़कर शपथ लिया कि हम लोग संविधान में दिए गए अधिकारों के प्रति जनता को जागरूक करेंगे। निवर्तमान जिलाध्यक्ष हवलदार यादव संविधान की मूल भावना देश के प्रत्येक नागरिक को कैसे एक समान अधिकार प्राप्त हों।

-----

संविधान का पालन सभी का कर्तव्य

जागरण संवाददाता, मेंहनगर (आजमगढ़) : नगर पंचायत सभागार में मंगलवार को संविधान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सभी उसके पालन की शपथ दिलाते हुए अधिशासी अधिकारी विनय कुमार मिश्र व चेयरमैन अशोक चौहान ने कहा कि प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि संविधान का पालन करे और उसके आदर्शों, राष्ट्र ध्वज, राष्ट्रगान का आदर करे। इसके साथ ही भारत की एकता और अखंडता की रक्षा, सार्वजनिक संपत्ति की सुरक्षा करे। माता-पिता या संरक्षक 6 से 14 वर्ष के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा प्रदान करने में सहयोग करें। इस मौके पर वरिष्ठ लिपिक अशोक कुमार दुबे तथा समस्त सभासद आदि उपस्थित थे। बिलरियागंज : नगर पंचायत सभागार में संविधान दिवस पर उपस्थित कर्मचारियों व सभासदों को अधिशासी अधिकारी सुरेश कुमार व चेयरमैन वीरेंद्र विश्वकर्मा ने संविधान के अंगीकृत अधिनियम की शपथ दिलाई। इस अवसर पर बाबू रफीउल्लाह, प्रमोद कुमार, वीरेंद्र विश्वकर्मा, लछिराम यादव आदि उपस्थित थे। भीरा : श्री गांधी स्मारक त्रिवेणी स्नातकोत्तर महाविद्यालय बरदह में डा. अजीत राय की अध्यक्षता में संविधान के पालन की शपथ ली गई। इस अवसर पर डा. संजय श्रीवास्तव, डा. संजय यादव, बलवंत सिंह, अनुपम यादव, अशोक कुमार पांडेय, सुनील कुमार मिश्रा, डा. अमरेश पाठक आदि मौजूद थे। फूलपुर : फूलपुर तहसील सभागार में संविधान दिवस पर अधिकारियों-कर्मचारियों को संविधान के प्रति निष्ठा एवं अपने कर्तव्यों के निर्वहन की शपथ दिलायी गयी। उपजिलाधिकारी बागीश कुमार शुक्ल, तहसीलदार नवीन प्रसाद, नायब तहसीलदार पंकज शाही, राजेश पांडेय, दिनेश, गिरजेश आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.