Move to Jagran APP

पूर्व सीएम अखिलेश का प्लान, जमीन पर धड़ाम

आजमगढ़ सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव जब आजमगढ़ संसदीय सीट से सांसद चुने गए तो शहर ही नहीं पूरे जिले में 24 से 20 घंटे बिजली आपूर्ति हो रही थी।उधर शहर क्षेत्र में बिजली की निर्वाध आपूर्ति के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कार्यकाल में भूमिगत केबल बिछाने की लिए लगभग 71 करोड़ की परियोजना शुरू हुई। उपभोक्ताओं के घरों तक बिजली आपूर्ति के लिए केबल और बाक्स लगाने में मानक की ऐसी अनदेखी की गई कि पूरी योजना धड़ाम हो गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 12:27 AM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 12:27 AM (IST)
पूर्व सीएम अखिलेश का प्लान, जमीन पर धड़ाम
पूर्व सीएम अखिलेश का प्लान, जमीन पर धड़ाम

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव जब आजमगढ़ संसदीय सीट से सांसद चुने गए तो शहर ही नहीं पूरे जिले में 24 से 20 घंटे बिजली आपूर्ति हो रही थी। उधर, शहर क्षेत्र में बिजली की निर्वाध आपूर्ति के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कार्यकाल में भूमिगत केबल बिछाने की लिए लगभग 71 करोड़ की परियोजना शुरू हुई। उपभोक्ताओं के घरों तक बिजली आपूर्ति के लिए केबिल और बाक्स लगाने में मानक की ऐसी अनदेखी की गई कि पूरी योजना धड़ाम हो गई।

loksabha election banner

अपवाद स्वरूप शहर के कुछ हिस्सों को छोड़ दिया जाए तो पूर्व सीएम की योजना की ऐसी-तैसी करने में कार्यदायी संस्था ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। बाक्स गिर चुके हैं, जगह-जगह सड़क तक फैली कटी केबल शासन-प्रशासन व बिजली विभाग को आईना दिखा रहा है। उपभोक्ताओं के घरों के सामने सड़क किनारे लगे बाक्स खुले मिलेंगे। जरा सी चूक हुई नहीं की दुर्घटना की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है। भूमिगत केबिल फेल हुई तो कई इलाकों में ऊपर से एबीसी केबल लगाकर आपूर्ति की जाने लगी। एबीसी केबल का यह हाल है कि अधिक लोड पड़ते ही पिघल जा रही है। अधिकतर इलाकों में एबीसी केबिल लटकी हुई की दिखेगी। यानी भूमिगत केबल फेल और नहीं हटाए गए एलटी के तार व जर्जर पोल। जरा सी असावधानी हुई कि नहीं दुर्घटना हो जाएगी। इस संबंध में नगरवासियों व सामाजिक संगठनों ने कई बार प्रशासन व बिजली विभाग के अधिकारियों के अलावा डिप्टी सीएम व जिला प्रभारी मंत्री केशव प्रसाद मौर्य तक आवाज पहुंचाई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

.............

बिजली की परेशानी, नगरवासियों की जुबानी

फोटो--16-सी.।

''पहाड़पुर मोहल्ला निवासी रामजतन सोनकर ने कहा कि बिजली आपूर्ति की ऐसी हालत कभी नहीं थी। जिस उद्देश्य से भूमिगत केबल बिछाई गई थी, उसका मकसद पूरा नहीं हुआ।

......

फोटो--17-सी.।

'' पहाड़पुर मोहल्ला निवासी राकेश बरनवाल ने कहा कि निर्वाधरूप से बिजली आपूर्ति के लिए तत्कालीन सपा सरकार में भूमिगत केबल बिछाने का कार्य शुरू हुआ। कराड़ों रुपये खर्च होने के बाद भी उपभोक्ताओं को सही रूप से बिजली नहीं मिल रही है।

.....

फोटो--18-सी.।

''पांडेय बाजार मोहल्ला निवासी इंदल सोनकर ने कहा कि इससे तो बेहतर पोल व तार से बिजली आपूर्ति सही हो रही थी। इस समय तो 10-10 मिनट पर बिजली चली जा रही है। कब आएगी और कब चली जाएगी, पता नहीं।

......

फोटो--19-सी.।

''मातबरगंज (शंकर जी मूर्ति तिराहा) निवासी कन्हैया लाल ने कहा कि भूमिगत केबल तो इस समय बिजली आपूर्ति की बदहाल व्यवस्था में कोढ़ में खाज का काम रही है। भूमिगत केबल बिछाने के नाम पर केवल लूट-खसोट की गई।

.......

फोटो--20-सी.।

''मातबरगंज मोहल्ला निवासी पंकज कुमार गुप्ता ने कहा कि भूमिगत केबल बिछाने की योजना का मकसद तो पूरा नहीं हुआ। अब तो प्रतिदिन कब बिजली कट जाएगी, पता नहीं। बिजली आपूर्ति की ऐसी स्थिति कभी नहीं रही।

........

फोटो--21-सी.।

''शहर के हर्रा की चुंगी निवासी अशोक कुमार यादव ने कहा कि इस समय बिजली आपूर्ति की बदहाल स्थिति है। सपा सरकार में भूमिगत केबल बिछाने का जब कार्य शुरू हुआ तो लगा कि अब फाल्ट नहीं होगा लेकिन उससे उलट ही हुआ। इस शासन-प्रशासन को ध्यान देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.