Move to Jagran APP

शिवालय में लगा जयकारा, दर्शन पाकर निहाल हुए भक्त

आजमगढ़ : सावन के अंतिम सोमवार को जनपद के सभी शिवालयों में बोल बम के जयकारे गूंजते रहे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 11:50 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 11:50 PM (IST)
शिवालय में लगा जयकारा, दर्शन पाकर निहाल हुए भक्त
शिवालय में लगा जयकारा, दर्शन पाकर निहाल हुए भक्त

आजमगढ़ : सावन के अंतिम सोमवार को जनपद के सभी शिवालयों में बोल बम के जयकारे गूंजते रहे। शहर के समीप स्थित भंवरनाथ मंदिर पर सुबह पांच बजे से ही श्रद्धालुओं का तांता लग गया। दर्शन के लिए सभी लाइन में लगकर अपनी अपनी बारी का इंतजार करते रहे।

loksabha election banner

दूसरी तरफ सावन के अंतिम सोमवार की वजह से मंदिरों पर मेले जैसा ²श्य रहा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात रही। इसी प्रकार महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस भी थी जो महिलाओं को लाइन से जलाभिषेक कराने में जुटी रही। वहीं मंदिर प्रशासन ने भी अपनी ओर से सीसी टीवी कैमरा आदि लगा रखा ताकि किसी भी प्रकार अनहोनी में इसका उपयोग किया जा सके।

मंदिर प्रबंधकों की ओर से स्वच्छता के मुकम्मल इंतजाम किए गए थे तो वहीं मंदिरों में लाउडस्पीकर आदि लगाकर भक्ति गीत भी बजाए रहे थे। मंदिर परिसर के बाहर फूल माला की बिक्री के लिए दुकानें लगी। मंदिरों में प्रसाद का भी अलग से वितरण हो रहा था।

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रूट डायवर्जन की वजह से यात्रियों को घूमकर जाना पड़ा। इसकी वजह से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ा। भंवरनाथ मंदिर में सुबह पांच बजते-बजते भारी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए। जलाभिषेक करने वालों का रेला लग गया। जलाभिषेक को लेकर मारामारी की स्थिति हो गई। लाइन लगाकर लोगों को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा था। महिला पुलिस भी भीड़ पर को नियंत्रित करती रहीं। अंतिम सोमवार होने की वजह से व्रती महिलाएं ज्यादा संख्या में मंदिर परिसर में मौजूद रहीं। धूप, बेलपत्र, भांग, धतूरा, दूध शिवालय पर चढ़ाए जा रहे थे। इसी प्रकार महराजगंज के भैरोबाबा मंदिर पर भी सुबह से ही जलाभिषेक करने वालों का तांता लगा रहा। वाहनों पर सवार होकर कांवरिये भी बाबा धाम के लिए रवाना हो रहे थे। अभी भी कांवरियों का जत्था बाबा धाम के लिए रवाना हो रहा है। गाजे-बाजे के साथ कांवरियों का जत्था रविवार की देर रात शहर का भ्रमण किया और सुबह जलाभिषेक करने के बाद बाबा धाम के लिए रवाना हो गया। इसी प्रकार जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में भी जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। शिव मंदिरों पर मेले जैसा ²श्य देखने को मिला। चारों तरफ बोल बम के जयकारे से पूरा माहौल ही शिवमय हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.