Move to Jagran APP

.. तो आराम पसंद प्रबंधक व प्राचार्य मोबाइल से करने लगे मॉनीटरिग

जासं आजमगढ़ बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने को लेकर जिला प्रशासन व शासन सख्ती कर रहा है। विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद ने डीआइओएस को निर्देश दिए कि मोबाइल फोन से परीक्षा केंद्रों की लाइव मॉनीटरिग करने पर रोक लगा दी जाए। परीक्षा शुरू होने से पहले भी आदेश दिए गए थे। बोर्ड परीक्षा को लेकर सरकार गंभीर है तो अधिकारी भी सजग हो चले हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 04:51 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 04:51 PM (IST)
.. तो आराम पसंद प्रबंधक व प्राचार्य मोबाइल से करने लगे मॉनीटरिग
.. तो आराम पसंद प्रबंधक व प्राचार्य मोबाइल से करने लगे मॉनीटरिग

जासं, आजमगढ़ : विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद ने मोबाइल फोन से परीक्षा केंद्रों की लाइव मॉनीटरिग पर रोक लगा दी है। बड़ी तादाद में मोबाइल के जुड़ने से सिस्टम बैठ जाने पर टूटी शासन की तंद्रा। असल में आराम पसंद विद्यालयों के प्रबंधकों एवं प्राचार्यों ने निगरानी के लिए सिस्टम को अपने मोबाइल से जोड़ लिए थे। डीआइओएस ने नए फरमान को जमीन पर उतारने में जी-जान से जुट गए हैं।

prime article banner

बोर्ड परीक्षा के नकलविहीन संचालन को शत-प्रतिशत परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मॉनीटरिग को जनपद एवं एवं राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। विद्यालयों के आराम पसंद प्रबंधन एवं प्रधानाचार्यों ने इसमें भी अपनी ढूंढ ली। आनलाइन निगरानी को सिस्टम को अपने-अपने मोबाइल से जोड़ लिए। इसका नतीजा रहा कि ओवरलोडिग के कारण जिले से लेकर राज्य तक के कंट्रोलरूम में टीवी स्क्रीन पर अंधेरा छा जाता है। इससे शुचिता प्रभावित होने की चर्चाएं भी मुंह उठानी लगी। किरकिरी हुई तो जांच में मोबाइल पर मॉनीटरिग की बात सामने आयी। इसे गंभीरता से लेते हुए विशेष सचिव ने बकायदा पत्र जारी कर रोक लगाई है। पत्र में मोबाइल पर ऑनलाइन मॉनीटरिग को अनाधिकृत बताया गया है। यह भी कहा गया है कि सिस्टम से खेलने के कारण लाइव मॉनीटरिग की रणनीति जमीन पर नहीं उतर पा रही। निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्रों की मानीटरिग केवल जनपदीय कंट्रोल रूम के कंप्यूटर व लैपटॉप के माध्यम से ही कराया जाए। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. वीके शर्मा ने शासन के आदेश का अनुपालन शुरू हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.