Move to Jagran APP

ट्रेन में सफर कर रही महिलाओं की सुरक्षा करेंगी 'मेरी सहेली'

जागरण संवाददाता आजमगढ़ ट्रेन में अब अकेले सफर करने वाली महिलाओं को डरने की जरूरत

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 04:32 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 04:32 PM (IST)
ट्रेन में सफर कर रही महिलाओं की सुरक्षा करेंगी 'मेरी सहेली'
ट्रेन में सफर कर रही महिलाओं की सुरक्षा करेंगी 'मेरी सहेली'

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : ट्रेन में अब अकेले सफर करने वाली महिलाओं को डरने की जरूरत नहीं है। महिलाओं की सुरक्षा व उनकी कुशलता जानने के लिए 'मेरी सहेली' अभियान की शुरुआत कर दी गई है। इस अभियान में आरपीएफ की महिला आरक्षियों की सभी ट्रेनों के कोचों में तैनाती की जा रही है। ये आरक्षी सभी कोचों में भ्रमण करेंगी और अकेली सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा करेंगी। सफर कर रही महिलाओं से उनका नंबर लेकर सहायता के लिए हर संभव प्रयास करेंगी और उनके मन में आत्मविश्वास को पैदा करने के लिए जागरूक करेंगी।

loksabha election banner

आरपीएफ ने महिला रेल यात्रियों की सुरक्षा को मेरी सहेली स्क्वायड टीम बनाई गई है। पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी के मंडल सुरक्षा आयुक्त वीसी पांडेय ने बताया कि टीम पूरे देश में अलग-अलग डिविजन व मंडलों में काम करेंगी। कुछ थानों पर महिला आरक्षियों की अभी तैनाती नहीं है। इसलिए उच्चाधिकारियों से मांग की गई है। जहां-जहां महिला स्टाफ नहीं हैं तैनाती की जाएगी। फिलहाल, जिस स्टेशन पर ट्रेन रुकेगी वहां आरपीएफ की टीम तैनात रहेगी और ट्रेनों में यात्रा कर रही महिलाओं से बात करेगी और उन्हें जागरूक करेगी। खास कर उनसे जो अकेली यात्रा कर रही हैं। बातचीत से उनमें आत्मविश्वास पैदा किया जाएगा। जिस स्थान से ट्रेन शुरू होती है उस डिविजन की टीम जिम्मेदारी संभालेगी। इसमें ट्रेन के छूटने से एक घंटे पहले टीम महिला यात्रियों की डिटेल लेकर अगले आरपीएफ थानों को उपलब्ध कराई जाएगी। उन्हें यह भी जानकारी दी जाएगी कि यात्रा के दौरान किसी भी समय सुरक्षा संबंधी समस्या पर महिला सुरक्षा हेल्पलाइन 182 पर संपर्क करें। उन्होंने बताया कि इसकी निगरानी हमारी टीम व उच्चाधिकारियों द्वारा की जा रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.