Move to Jagran APP

सुहागिनों ने अखंड सौभाग्य का मांगा वरदान

आजमगढ़ : हाथों में सुंदर मेहंदी रची थी, बालों में गजरा था, नए-नए परिधान पहनकर सोलहों श्रृंगार किए सुहागिन महिलाओं ने शनिवार को करवा चौथ का व्रत रखकर पूजन किया। पति की लंबी उम्र व मंगल कामना के साथ किए गए इस व्रत के मौके पर अलग-अलग आयु वर्ग की महिलाओं ने अलग-अलग ढंग से पूजन किया। बहरहाल सभी की मन्नत अपने अखंड सुहाग की ही रही। इस दौरान नई नवेली दुल्हनों में करवा चौथ व्रत का काफी उत्साह दिखा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Oct 2018 08:45 PM (IST)Updated: Sat, 27 Oct 2018 08:45 PM (IST)
सुहागिनों ने अखंड सौभाग्य का मांगा वरदान
सुहागिनों ने अखंड सौभाग्य का मांगा वरदान

आजमगढ़ : हाथों में सुंदर मेहंदी रची थी, बालों में गजरा, नए परिधान व सोलहों श्रृंगार किए सुहागिन महिलाओं ने शनिवार को करवाचौथ का व्रत रखकर पूजन-अर्चन किया। पति की लंबी उम्र व मंगलकामना के साथ किए गए इस व्रत के मौके पर अलग-अलग आयु वर्ग की महिलाओं ने अलग-अलग ढंग से पूजन किया। बहरहाल सभी की मन्नत अपने अखंड सुहाग की ही रही। इस दौरान नई नवेली दुल्हनों में करवाचौथ व्रत का काफी उत्साह दिखा।

loksabha election banner

सुबह से ही सुहागिन महिलाएं व्रत रहीं। शाम होते ही वह सज-संवरकर तैयार हो गई। जैसे-जैसे शाम ढलती गई, वैसे-वैसे सुहागिनों की तैयारी भी बढ़ती गई। जब शुभ मुहूर्त आया तो पूजन के बाद नई नवेली दुल्हनों ने पति के सामने खड़े होकर जीभर निहारा और करवा लेकर चांद का दीदार किया। तत्पश्चात पति की पूजा कर उनके हाथ से पानी पीया और उनके लंबी उम्र की मन्नतें मांगी। पति के पैर छूकर आशीर्वाद लिया। इस मौके पर पतियों ने भी पूरा समय दिया और उपहार भेंट किए। उधर, अधेड़ उम्र की महिलाओं ने पुरानी परंपरा के अनुसार ही पूजा-पाठ किया। सुहागिन महिलाओं ने चलनी से चांद का दीदार किया और गणेशजी की पूजा करके पति की लंबी उम्र की कामना की। सोशल मीडिया पर करवाचौथ की रही धूम

सोशल मीडिया पर भी करवाचौथ की धूम रही। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और वाट्सएप पर सुबह से ही करवाचौथ की बधाइयों का दौर शुरू हो गया। दिन चढ़ते-चढ़ते महिलाओं ने सजधज कर अपनी फोटो पोस्ट की। पति के साथ सेल्फी और तस्वीर साझा कर करवाचौथ की बधाई दी। शाम को करवाचौथ माता की पूजा, करवा, पूजा थाली व दीपक की फोटो अपलोड की। चंद्रमा को अ‌र्घ्य देने के बाद पति के साथ सेल्फी खींचकर अपलोड किया। शहर की रहने वाली निशा अरोड़ा ने अपने पति संजीव के साथ सेल्फी ली, तो वहीं राजेश अरोड़ा ने अपनी पत्नी सीमा के साथ सेल्फी ली। करवा चौथ की सोशल मीडिया पर धूम रही। पहले और अब में दिखता है बड़ा बदलाव

अधेड़ उम्र की महिलाएं करवाचौथ का व्रत जहां पुरानी परंपरा के अनुसार करती हैं, वहीं नई नवेली दुल्हनें टीवी सीरियल और फिल्मों में देखकर उसी तरह से व्रत और पूजा करती हैं। बहरहाल सबकी मन्नत पति के दीर्घायु की ही होती है। पुरानी महिलाएं पति के बाहर रहने की दशा में पूजा-पाठ करने के बाद अपने हाथ से पानी पीती हैं। वहीं अब सुहागिनें पति के बाहर रहने की दशा में फोटो रखकर या तस्वीरों में पति को देखकर पूजा करती हैं। पुरानी परंपरा के अनुसार पूजन करने वाली महिलाओं की मानें तो व्रत का मतलब मन की पवित्रता से होना चाहिए, दिखावा नहीं। फोटो रखकर पूजा करने की परंपरा कभी नहीं रही है। उधर नई पीढ़ी की सुहागिनों की मानें तो करवा चौथ का व्रत पतियों का होता है। उनकी प्रसन्नता के लिए सब कुछ करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.