Move to Jagran APP

तमसा किनारे 606 निर्माण पर एनजीटी का लाल निशान

आजमगढ़ एनजीटी (राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण) के आदेश पर तमसा नदी के दोनों किनारों से 75 मीटर के दायरे में हुए निर्माण के चिह्नीकरण और निशानदेही का अभियान शुक्रवार को पूरा हो गया। शहर का तीन तरफ से घेर का बहने वाली नदी के दोनों किनारों पर सरायमंदराज से नाला धर्मू अइनिया तक कुल 606 निर्माण चिह्नित किए गए। अब कमेटी के निर्णय के बाद संबंधित को नोटिस जारी की की जाएगी और उसके बाद ध्वस्तीकरण की कार्रवाई होगी। एनजीटी के आदेश पर एडीए द्वारा चलाए जा रहे अभियान से मकान व प्रतिष्ठान मालिकों में हड़कंप की स्थिति हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 06:53 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 06:53 PM (IST)
तमसा किनारे 606 निर्माण पर एनजीटी का लाल निशान
तमसा किनारे 606 निर्माण पर एनजीटी का लाल निशान

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : एनजीटी (राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण) के आदेश पर तमसा नदी के दोनों किनारों से 75 मीटर के दायरे में हुए निर्माण के चिह्नीकरण और निशानदेही का अभियान शुक्रवार को पूरा हो गया। शहर का तीन तरफ से घेरकर बहने वाली नदी के दोनों किनारों पर सरायमंदराज से नाला धर्मू अइनिया तक कुल 606 निर्माण चिह्नित किए गए। अब कमेटी के निर्णय के बाद संबंधित को नोटिस जारी की की जाएगी और उसके बाद ध्वस्तीकरण की कार्रवाई होगी। एनजीटी के आदेश पर एडीए द्वारा चलाए जा रहे अभियान से मकान व प्रतिष्ठान मालिकों में हड़कंप की स्थिति हो गई है।

loksabha election banner

तमसा नदी को शहर के नालों के पानी से हो रहे प्रदूषण से बचाने लिए काफी दिनों से जिले में एनजीटी की टीम निरीक्षण कर चुकी है। शहर में नदी के प्रवेश और बाहर निकलने तक कई स्थानों पर एनजीटी टीम ने पानी का नमूना लिया था, जिसमें पानी प्रदूषित मिला। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने इसे गंभीरता से लिया और तमसा नदी के दोनों किनारों से 75 मीटर तक हुए निर्माण को अवैध मानते हुए चिह्नित कर निशानदेही का निर्देश दिया है। आदेश अनुपालन में एडीए ने अभियान के दौरान मंदिर, मस्जिद, धर्मशाला, होटल, अस्पताल, मॉल के अलावा आवासीय भवन शामिल हैं। रिपोर्ट जिलाधिकारी द्वारा गठित दो सदस्यीय टीम को सौंपी जाएगी, जिसमें अपर जिलाधिकारी प्रशासन व सीओ सिटी शामिल हैं। इनके द्वारा परीक्षण के बाद नोटिस व ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी। टीम में एडीए के अवर अभियंता रमाशंकर वर्मा व मानचित्रकार बृजभूषण विश्वकर्मा आदि शामिल थे।

-

'एनजीटी के आदेश के अनुपालन में तमसा नदी के दोनों किनारों से 75 मीटर तक हुए निर्माण को चिह्नित किया गया है। पूरी रिपोर्ट जिलाधिकारी द्वारा गठित दो सदस्यीय टीम को सौंपा जाएगा। उनके निर्देश के बाद नोटिस जारी करने व ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी।

बाबू सिंह, सचिव, एडीए, आजमगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.