Move to Jagran APP

पांच हजार रुपये रिश्वत लेते समय लेखपाल गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निवारण संगठन गोरखपुर की टीम ने मंगलवार की दोपहर को लालगंज तहसील परिसर से पांच हजार रुपये रिश्वत लेते समय एक लेखपाल को रंगेहाथ पकड़ लिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 07:28 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 11:56 PM (IST)
पांच हजार रुपये रिश्वत लेते समय लेखपाल गिरफ्तार
पांच हजार रुपये रिश्वत लेते समय लेखपाल गिरफ्तार

आजमगढ़ : भ्रष्टाचार निवारण संगठन गोरखपुर की टीम ने मंगलवार की दोपहर को लालगंज तहसील परिसर से पांच हजार रुपये रिश्वत लेते समय एक लेखपाल को रंगेहाथ पकड़ लिया। पकड़े गए लेखपाल के खिलाफ एंटी करप्शन टीम के इंस्पेक्टर ने देवगांव कोतवाली में भ्रष्टाचार निवारण की धारा के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। एंटी करप्शन टीम की यह कार्रवाई पूरे दिन क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ था।

loksabha election banner

देवगांव कोतवाली क्षेत्र के सराय पल्टू गांव निवासी जितेंद्र राय पुत्र उदय नरायण राय खसरा-खतौनी की पक्की नकल बनाने के लिए लालगंज तहसील पर तैनात अपने क्षेत्र के लेखपाल अजय यादव से बीते दिनों मिले। जितेंद्र का आरोप है कि खसरा-खतौनी की पक्की नकल देने के एवज में लेखपाल ने रिश्वत के तौर पर उनसे पांच हजार रुपये की मांग की। उन्होंने रिश्वत देने से जब इन्कार किया तो लेखपाल ने कहा कि जिस दिन रुपये दोगे उसी दिन खसरा-खतौनी की पक्की नकल मिलेगी। उक्त काश्तकार नकल के लिए इधर उधर भटक रहा था। इस बीच पीड़ित काश्तकार की मुलाकात सामाजिक संस्था प्रयास के अध्यक्ष रणजीत ¨सह से हुई। काश्तकार ने अपनी दास्तान संस्था के अध्यक्ष को बताया। संस्था के लोगों ने इस मामले से एंटी करप्शन गोरखपुर के अधिकारियों को अवगत कराया। पीड़ित काश्तकार की शिकायत पर एंटी करप्शन टीम गोरखपुर शाखा के इंस्पेक्टर जगदीश पांडेय के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम सोमवार की देर शाम को ही जिले में आकर डेरा जमा लिया। टीम के इंस्पेक्टर ने कार्रवाई से पूर्व मंगलवार को जब डीएम से मिलकर पूरे मामले की जानकारी दी, तो डीएम ने सरकारी गवाह के तौर पर टीम के साथ पीडब्ल्यूडी के वरिष्ठ सहायक दिनेश चंद्र व फूलपुर के डिप्टी सीएमओ के कनिष्ठ सहायक रवि कुमार को भी लगा दिया। दोनों सरकारी गवाह के साथ टीम के सदस्य दोपहर को लालगंज तहसील पहुंचे। टीम के अधिकारी के प्ला¨नग के तहत जब पीड़ित काश्तकार ने लेखपाल को फोन पर बात की तो लेखपाल ने तहसील लालगंज में आने के लिए बुलाया। दोपहर लगभग तीन बजे पीड़ित काश्तकार तहसील पर पहुंचा और लेखपाल को खसरा खतौनी की पक्की नकल देने के लिए पांच हजार रुपये थमाया। लेखपाल ने जैसे ही उक्त रुपये लेकर अपनी जेब में रखने जा रहा था तभी आस-पास मौजूद एंटी करप्शन की टीम ने उसे रिश्वत लेते समय रंगे हाथ पकड़ लिया। लेखपाल के पास से केमिकल लगे नोट बरामद कर लिया। पकड़े गए लेखपाल को टीम के लोग देवगांव कोतवाली लेकर पहुंचे। टीम के प्रभारी इंस्पेक्टर ने पकड़े गए लेखपाल के खिलाफ देवगांव कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया। एंटी करप्शन टीम में मुख्य रूप से इंस्पेक्टर जगदीश प्रसाद के अलावा देवप्रसाद रावत, प्रवीण सान्याल, शैलेंद्र कुमार राय, चंद्रभान मिश्र, शैलेंद्र ¨सह भी शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.