Move to Jagran APP

500 एमवीए का आया नया ट्रांसफार्मर, ओवरलोड से मिलेगी मुक्ति

आजमगढ़ : हाफिजपुर स्थित 400 केवी उपकेंद्र की क्षमता बढ़ाने की प्रक्रिया चल रही है। इलाहाबाद नैनी से उपकेंद्र पर 500 एमवीए का नया ट्रांसफार्मर पहुंच गया है। 20 नवंबर से ट्रांसफार्मर लगाने की प्रक्रिया की जाएगी। इसके चलते आजमगढ़ एवं जौनपुर की विद्युत आपूर्ति 40 से 45 दिनों तक बाधित रहेगी। उसके बाद दोनों जिलों का ओवरलोड खत्म हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 12:32 AM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 12:32 AM (IST)
500 एमवीए का आया नया ट्रांसफार्मर, ओवरलोड से मिलेगी मुक्ति
500 एमवीए का आया नया ट्रांसफार्मर, ओवरलोड से मिलेगी मुक्ति

शैलेश यादव, आजमगढ़

loksabha election banner

----------------

हाफिजपुर स्थित 400 केवी उपकेंद्र की क्षमता बढ़ाने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। इलाहाबाद नैनी से उपकेंद्र पर 500 एमवीए का नया ट्रांसफार्मर आ चुका है। 20 नवंबर से ट्रांसफार्मर लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसकी वजह से आजमगढ़ एवं जौनपुर की विद्युत आपूर्ति 40 से 45 दिन तक बाधित रहेगी। विभाग इसकी विधिवत जानकारी भी देगा। इसके बाद दोनों जिलों के लिए राहत की खबर है कि अब ओवरलोड की समस्या नहीं रहेगी। इतना ही नहीं अगर, सब कुछ ठीक ठाक रहा तो नए साल में दोनों जिलों के लिए निर्बाध विद्युत आपूर्ति का राह प्रशस्त हो जाएगा। यह दावा विद्युत विभाग के अफसरों ने किया है।

हाफिजपुर विद्युत उपकेंद्र से 315 एमवीए ट्रांसफार्मर से आजमगढ़ एवं जौनपुर की विद्युत आपूर्ति की जाती थी। इसके चलते ओवरलोड की समस्या आती थी। गर्मी के दिनों में बिजली की डिमांड बढ़ने पर ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो जाता था। जिसकी वजह से विद्युत आपूर्ति बाधित होती थी। ऐसे में उपभोक्ताओं को भरपूर विद्युत आपूर्ति नहीं मिल पाती। हालांकि वर्ष 2017 में 500 एमवीए का एक ट्रांसफार्मर लगाया गया था। इसके बाद भी समस्या दूर नहीं हो सकी। अब इसी क्षमता का एक नया और 315 एमवीए का ट्रांसफार्मर हटाकर 500 एमवीए का लगाया जा रहा है। 20 नवंबर से ट्रांसफार्मर बदलने का काम किया जाएगा। जिसका काम लगभग डेढ़ माह तक चलेगा। ट्रांसफार्मर की कीमत 12 करोड़

500 एमवीए ट्रांसफार्मर के लिए विभाग द्वारा 12 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। ट्रांसफार्मर को इलाहाबाद के नैनी से मंगाया गया है। ओवरलो¨डग के चलते विभाग द्वारा इस ट्रांसफार्मर के लिए लंबे दिनों से इंतजार किया जा रहा था। ''इलाहाबाद के नैनी से 500 एमवीए का ट्रांसफार्मर आ गया है। 20 नवंबर से ट्रांसफार्मर लगाने का काम किया जाएगा। इसके चलते आजमगढ़ व जौनपुर की विद्युत आपूर्ति आंशिक रूप से बाधित रहेगी। जनवरी तक काम पूरा कर लेना है। उसके बाद विद्युत आपूर्ति भरपूर दी जाएगी और ओवरलो¨डग की समस्या खत्म हो जाएगी।''

-डीपी गुप्ता, अधिशासी अभियंता ट्रांसमिशन हाफिजपुर आजमगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.