Move to Jagran APP

बकरीद आज, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : सोमवार को जिले में जहां अकीदत के साथ बकरीद की नमाज अदा की जाएगी। दूसरी तरफ

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Aug 2019 07:19 PM (IST)Updated: Mon, 12 Aug 2019 04:02 AM (IST)
बकरीद आज, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त
बकरीद आज, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : सोमवार को जिले में जहां अकीदत के साथ बकरीद की नमाज अदा की जाएगी। दूसरी तरफ सावन के आखिरी सोमवार को शिवालयों में जलाभिषेक भी होगा। दोनों पर्व एक साथ पड़ने से जिले की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को पहले से ही अलर्ट कर दिया गया है। सुरक्षा की सख्त प्रबंध किए गए हैं। सुरक्षा के लिए थाने व चौंकियों के फोर्स के अलावा दो कंपनी पीएसी, दो कंपनी पैरामिलिट्री के जवान भी तैनात कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

डीएम नागेंद्र प्रताप सिंह व एसपी प्रो. त्रिवेणी सिंह ने कहा कि इस बार पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को पहले से ही अलर्ट किया गया है। जिले में 106 स्थानों को अति संवेदनशील, 127 स्थानों को संवेदनशील व 143 स्थानों को सामान्य के रूप में चिन्हित किया गया है। बकरीद पर 423 स्थानों पर सामूहिक रूप से कुर्बानी होगी। सीओ व एसडीएम संयुक्त रूप से अपने अपने क्षेत्रों में पूरे दिन भ्रमणशील रहकर स्थिति पर नजर रखेंगे। बकरीद के नमाज के समय मस्जिदों व ईदगाह पर पुलिस फोर्स तैनात रहेगी। वहीं मंदिरों व शिवालयों में जलाभिषेक व पूजन अर्चन को लेकर भी सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। एसपी ने बताया कि थानों व चौकियों के पुलिस फोर्स के अलावा इस बार दो कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स के साथ ही दो कंपनी पीएसी के जवान भी तैनात कर दिए गए हैं।

--------------

जिले के 503 स्थानों पर अदा होगी बकरीद की नमाज

आजमगढ़ : जिले के 503 स्थानों पर सख्त सुरक्षा के बीच सोमवार को ईद की नमाज अदा होगी। जहां बकरीद की नमाज पढ़ी जाएगी उनमें 224 ईदगाह व 279 मस्जिद शामिल हैं। शहर कोतवाली क्षेत्र में 17, सिधारी क्षेत्र में 16, रानी की सराय में 12, कंधरापुर में 12, मुबारकपुर में 44, जहानागंज में 14, निजामाबाद में 29, गंभीरपुर में 30, देवगांव में 17, मेहनाजपुर में छह, बरदह में 24, मेंहनगर में 11, तरवां में 20, जीयनपुर में 28, महराजगंज में 16, बिलरियागंज में 20, रौनापार में 16, अतरौलिया में 17, अहरौला में 23, कप्तानगंज में सात, तहबरपुर में 13, फूलपुर में 29, पवई में 33, सरायमीर में 21 व दीदारगंज क्षेत्र में 27 स्थानों पर बकरीद की नमाज अदा होगी। --------

शहर के ईदगाह व मस्जिदों में नमाज का समय

ईदगाह मस्जिद सुबह समय पढ़ाने वाले मौलाना

बदरका ईदगाह 7. 15 शहर इमाम मौलाना इंतेखाब आलम कासमी

दलालघाट मस्जिद 7. 15 मौलाना जावेद अहमद कासमी

मदरसा जामेतुल रशाद 7. 00 मौलाना ओसामा रशादी

सिधारी ईदगाह 7. 15

सिधारी मस्जिद 7. 00

-------------------------------------------------- बकरीद के एक दिन पूर्व पुलिस छावनी में तब्दील हुआ लोहरा गांव

अधिकारियों की मौजुदगी में पुलिस ने घरों की ली सघन तलाशी

उच्च न्यायालय के अनुपालन में लोहरा में नहीं होगी कोई भी कुर्बानी

फोटो - 33, 34 सी

जागरण संवाददाता, अमिलो (आजमगढ़) : मुबारकपुर थाना क्षेत्र का लोहरा गांव बकरीद की पूर्व संध्या पर ही पुलिस छावनी में तब्दील हो गया। अधिकारियों की उपस्थिति में पुलिस ने घरों की सघन तलाशी ली। तीन दिन तक अधिकारियों के साथ ही पुलिस फोर्स इस गांव में तैनात रहेगी। वहीं उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन में लोहरा गांव में कुर्बानी पर पूर्व की तरह इस बार भी रोक लगा रहेगा।

सुरक्षा के दृष्टि से एसपी ने सीओ सदर मोहम्मद अकमल खान व सब इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में तलाशी के लिए दो टीमें बनायी थी। एसडीएम सदर प्रशांत कुमार नायक, सीओ सदर मोहम्मद अकमल खान के नेतृत्व में एक दिन पूर्व ही शनिवार की दोपहर को पुलिस फोर्स लोहरा गांव पहुंच गयी। महिला आरक्षियों के साथ ही पुलिस ने घरों की तलाशी ली। तलाशी के दौरान कोई भी प्रतिबंधित मवेशी नहीं मिला। अधिकारियों ने बकरा, बकरी के साथ ही गांव के लोगों के घरों में मौजूद मवेशियों को गांव से बाहर सुरक्षित स्थानों पर रखवा दिया। बता दें कि काफी अर्से पूर्व कुर्बानी को लेकर लोहरा गांव में हुए दंगा के चलते कई दिनों तक क‌र्फ्यू लगा हुआ था। इसके बाद उच्च न्यायालय के आदेश पर बकरीद पर होने वाली कुर्बानी पर लोहरा गांव में रोक लगा दी गयी। तभी से इस गांव में बकरीद पर कुर्बानी नहीं होती है। तलाशी अभियान के दौरान मुबारकपुर थानाध्यक्ष अखिलेश कुमार मिश्र, चौकी इंचार्ज लोहरा संतोष कुमार, चौकी प्रभारी मुबारकपुर कमल नयन दूबे, एसआई देवेन्द्र सिंह, हेमराज यादव के साथ एक प्लाटून पीएसी के जवान, 25 महिला आरक्षी के साथ तीन दर्जन पुलिस के जवान तैनात कर दिए गए हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.