जागरण संवाददाता, सगड़ी (आजमगढ़) : क्षेत्र के जीयनपुर में राष्ट्रीय नाई महासभा के तत्वावधान में शुक्रवार को बिहार सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जयंती मनाई गई। राष्ट्रीय नाई महासभा के प्रदेशीय प्रधान संरक्षक राजमणि शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलन और कर्पूरी ठाकुर के चित्र पर माल्यार्पण करने के बाद कहा कि जननायक का व्यक्तित्व विराट एवं कृतित्व महान था।

विलक्षण प्रतिभा के धनी कर्पूरी ठाकुर सर्वहारा वर्ग के उन्नयन और विकास हेतु सतत प्रयासरत रहे। जाति-बिरादरी आधारित सम्मान-अपमान की व्यवस्था जैसी सामाजिक कुरीतियों को उन्होंने अपने सत्कर्मों के बल-बूते बौना कर दिया। श्री शर्मा ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न उपाधि से सम्मानित किए जाने की मांग की।

अमिलो : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर उपस्थित लोगों ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किया। मुख्य अतिथि सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर नाई समाज में पैदा होकर गरीब, मजलूम, दबे, कुचले, वंचित समाज के नेता थे। उनका जीवन समाज के लिए प्रेरणास्त्रोत है। संयोजक नवल किशोर शर्मा ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर की जीवनी का अध्ययन नाई समाज के लोग करें। अध्यक्षता चंद्रिका प्रसाद शर्मा व संचालन देवसी प्रसाद यादव ने किया। ओमप्रकाश राय, हरिप्रसाद दुबे, दिनेश शर्मा, अम्मार अदीबी, भिखारी शर्मा, लालचंद यादव प्रधान, अजय शर्मा, नवल किशोर शर्मा, राजेश महाप्रधान, शैलेंद्र यादव, हरिनाथ आदि थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस