Move to Jagran APP

समीक्षा बैठक में मंडलीयायुक्त ने अफसरों की कसी पेंच

आजमगढ़ : मंडलायुक्त जगत राज ने बुधवार को अपने कार्यालय के सभागार में आयोजित मंडलीय समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि आयुष्मान भारत का व्यापक रूप से प्रचार प्रसार किया जाए तथा अधिक से अधिक लोगों को योजना के लाभों से अवगत कराते हुए उनका रजिस्ट्रेशन कराएं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 09:15 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 09:15 PM (IST)
समीक्षा बैठक में मंडलीयायुक्त ने अफसरों की कसी पेंच
समीक्षा बैठक में मंडलीयायुक्त ने अफसरों की कसी पेंच

आजमगढ़ : मंडलायुक्त जगत राज ने बुधवार को अपने कार्यालय के सभागार में आयोजित मंडलीय समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि आयुष्मान भारत का व्यापक रूप से प्रचार प्रसार किया जाए तथा अधिक से अधिक लोगों को योजना के लाभों से अवगत कराते हुए उनका रजिस्ट्रेशन कराएं। जनपद बलिया की स्थिति खराब मिलने पर उन्होंने अपर निदेशक स्वास्थ्य को नियमित रूप से बलिया का भ्रमण कर प्रगति अपेक्षा के अनुरूप लाने का निर्देश दिया। इसी के साथ उन्होंने जिलाधिकारी बलिया को भी निर्देश दिया कि सभी डिप्टी सीएमओ के साथ अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ बैठकें कर नियमित रूप से मानीट¨रग करते रहें। जनपद बलिया में संस्थागत प्रसव की खराब स्थिति के संबंध में बताया कि निजी अस्पतालों से डाटा प्राप्त नहीं हो रहा है जिससे प्रगति अपेक्षानुरूप नहीं हो पा रही है।

loksabha election banner

मंडलायुक्त ने तीनों जनपद में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ओडीएफ (खुले में शौचमुक्त) ग्रामों का जायजा लिया। ओडीएफ घोषित ग्रामों में आजमगढ़ में 2388, बलिया में 1261 एवं मऊ में लगभग 400 गांवों का सत्यापन होना अभी बाकी है। इसी प्रकार शासन स्तर से सत्यापन के दौरान भी मंडल में अस्वीकृत किए गए ग्रामों की संख्या भी काफी अधिक मिलने पर उन्होंने सभी जिला पंचायत राज अधिकारियों को तत्काल इस ओर प्रभावी कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। मंडलायुक्त ने निर्मित शौचालयों की फोटो अपलो¨डग भी कम मिलने पर नाराजगी व्यक्त की। तीनों जनपद के डीपीआरओ को आगाह किया कि लक्ष्य के सापेक्ष अपलो¨डग सुनिश्चित कराई जाय अन्यथा उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सौभाग्य योजना के तहत कनेक्शन उपलब्ध कराए जाने संबंध में मुख्य अभियंता विद्युत को निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना हेतु चयनित गांवों को पहले टेकअप करें, इसके साथ ही अभियान चलाकर कटिया कनेक्शन धारकों के विरुद्ध कार्रवाई करें। इसके अलावा मनरेगा में वर्तमान वित्तीय वर्ष में जारी मस्टर रोल का 15 दिवसों में भुगतान नहीं होने के कारण विलम्बित भुगतान में राज्य औसत के सापेक्ष जनपद आजमगढ़ एवं बलिया में विलंबित भुगतान की स्थिति भी खराब पाई गई। इस पर उन्होंने संबंधित सीडीओ को तत्काल इसमें सुधार लाने के लिए प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर डीआइजी विजय भूषण, डीएम शिवाकांत द्विवेदी, बलिया भवानी ¨सह खंगारौत, मऊ प्रकाश बिंदु, एसपी रवि शंकर छबि, बलिया श्रीपर्णा गांगुली, मऊ ललित कुमार ¨सह, अपर आयुक्त (प्रशासन) राजेंद्र कुमार, संयुक्त विकास आयुक्त हरिश्चंद्र वर्मा, सीडीओ आजमगढ़ कमलेश कुमार ¨सह, बलिया बद्रीनाथ ¨सह एवं सीडीओ मऊ आशुतोष कुमार द्विवेदी, अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. एनएल यादव, उप निदेशक पंचायती राज जयदीप त्रिपाठी, संभागीय परिवहन अधिकारी दरोगा ¨सह आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.