Move to Jagran APP

उपहार में सोने चांदी के सिक्के, फूल-माला व दीपों से सजा बाजार

आजमगढ़ : बाजार के लिए अच्छे दिनों की आस धनतेरस, दीपावली ने जगा दी है। मंदी से उबरकर बाजार झूमने लगा है। वैसे तो प्रत्येक रविवार को यहां साप्ताहिक बाजार बंदी का दिन होता है लेकिन त्योहारों के चलते इस बार बाजार में तमाम दुकानें खुली रहीं और ग्राहकों की आवाजाही भी बनी रही।

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 07:32 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 07:32 PM (IST)
उपहार में सोने चांदी के सिक्के, फूल-माला व दीपों से सजा बाजार
उपहार में सोने चांदी के सिक्के, फूल-माला व दीपों से सजा बाजार

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : बाजार के लिए अच्छे दिनों की आस धनतेरस, दीपावली ने जगा दी है। पर्व की वजह से रविवार की बंदी दरकिनार कर सभी दुकानें खुली रहीं। मिठाई से लगायत फूलमाला तक की दुकानों पर भीड़ रही। सभी धनतेरस व दीपावली की तैयारी में जुटे रहे।

loksabha election banner

दीपावली रोशनी, उमंग, उत्साह व प्रेम का त्योहार है। इस त्योहार पर जहां मिठाई देने की परंपरा है, वहीं अब बदलते परिवेश में लोग एक दूसरे को मिठाई के साथ ही आकर्षक उपहार भी देने लगे हैं। कारपोरेट सेक्टर में भी दीपावली पर्व पर कार्मिकों को उपहार देने की परंपरा है। अधिकांश कंपनियां सोने और चांदी के सिक्के या सजावटी सामान देती हैं तो कुछ कारपोरेट सेक्टर में उपहार देने का ट्रेंड बदला है। दरअसल, इस बार शोपीस के बजाय रोजमर्रा की जरूरत का सामान उपहार में देने पर जोर है। पहले यह चलन महानगरों तक सीमित था, लेकिन अब हर जगह इसे अपनाया जा रहा है। इस बार कंपनियों ने अपने कर्मियों को ऑफिस बैग, घड़ी, बेड शीट, फैंसी ग्लास सेट सहित आदि गिफ्ट भेंट कर रहे हैं।

---

लाई-चूड़ा की हुई जमकर खरीददारी

दीपावली पर परंपरागत सामानों लाई, चूड़ा, गट्टा, तेल, देशी घी, पटाखे, रूई, दीपक, मोमबत्तियों की खरीदारी शुरू हो गई है। फूल-मालाओं का बाजार भी गमकता रहा। दूध, खोआ, पनीर व मिठाई की दुकानों पर तो मानों मेला लगा रहा। इन सभी सामानों के दाम हालांकि आसमान छू रहे हैं लेकिन खरीदारों के उत्साह में तनिक भी कमी नहीं रही।

----

ऑनलाइन मोबाइल की खरीद बढ़ी

मोबाइल की बिक्री में कमी नहीं आई है। लोग महंगे मोबाइल खूब खरीद रहे हैं। कई ग्राहक तो 50 हजार से ऊपर रेंज वाले मोबाइल खरीदने में दिलचस्पी ले रहे हैं। लोग मोबाइल भी अपने रिश्तेदारों को उपहार में भेंट कर रहे हैं। वहीं इस बार ऑनलाइन मोबाइल खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी नजर आई है। स्काई ¨लक के संजय मोदी ने बताया कि दुकानों और शोरूम पर पहले की अपेक्षा बिक्री कम हुई है।

---

बाजार में सजी लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां

दीपावली को लेकर लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां बाजार में सज गई हैं। दीपावली के मौके पर इस बार भी लक्ष्मी-गणेश की नई-नई डिजाइन की मूर्तियां बाजार में खूब बिक रही हैं। इस समय जो मूर्तियां बाजार में आई हैं उनकी कीमत 30 रुपये से लेकर 500 रुपये तक है। मिंट्टी की बनी गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति ज्यादा बिक रही है। मार्केट में छा गई मिठाइयां

प्रकाश पर्व दीपावली मुंह मीठा करने और कराने का त्योहार है। अलग-अलग किस्म की मिठाइयां पूरे मार्केट में छा गई है। मिष्ठान्न विक्रेता अरुण अग्रवाल ने बताया कि महंगी के बाद भी लोग मिठाइयां बड़ी चाव से खरीद रहे हैं। लोग काजू कतरी से लेकर विभिन्न मिठाईयां खरीद रहे हैं। फूल मंडी रही गुलजार

फूलमंडी में सुबह से ही खरीदारों की भीड़ रही। गेंदा व सजावटी पत्तो की मांग ज्यादा थी। बड़ा गेंदा का माला 20 से 25 रुपये प्रति पीस बिके। अराजीबाग स्थित फूल मंडी के कारोबारियों ने बताया कि बाजार इस समय गरम है। नोट बंदी से अब लोग धीरे-धीरे उबर रहे हैं। इस बार दीपावली के दिन अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.