Move to Jagran APP

पंचायत रिसोर्स सेंटर स्थापना को मुहब्बतपुर में मिली जमीन

आजमगढ़: लोकसभा चुनाव करीब आते ही केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाने में जिला प्रशासन भी जुट गया है। जिस पंचायत रिसोर्स सेंटर की स्थापना के लिए पिछले वित्तीय वर्ष में सरकार द्वारा कार्यदायी संस्था को धनराशि जारी की गई थी, उसके लिए जमीन नहीं मिल रही थी। उसके बाधा दूर हो गई। इससे संबंधित खबर दैनिक जागरण ने 12 दिसंबर के अंक में पेज दो पर 'दो करोड़ की लागत से बनेगा रिसोर्स सेंटर' शीर्षक से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 07:10 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 12:24 AM (IST)
पंचायत रिसोर्स सेंटर स्थापना को मुहब्बतपुर में मिली जमीन
पंचायत रिसोर्स सेंटर स्थापना को मुहब्बतपुर में मिली जमीन

आजमगढ़ : लोकसभा चुनाव करीब आते ही केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाने में जिला प्रशासन भी जुट गया है। जिस पंचायत रिसोर्स सेंटर की स्थापना के लिए पिछले वित्तीय वर्ष में सरकार द्वारा कार्यदायी संस्था को धनराशि जारी की गई थी, उसके लिए जमीन नहीं मिल रही थी। अब बाधा दूर हो गई। इससे संबंधित खबर दैनिक जागरण ने 12 दिसंबर के अंक में पेज दो पर 'दो करोड़ की लागत से बनेगा रिसोर्स सेंटर' शीर्षक से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी।

loksabha election banner

पंचायत राज विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के प्रशिक्षण के लिए अधिकारियों को दूसरे जिले के केंद्र का सहारा लेना पड़ता है। प्रशिक्षण के लिए दोहरीघाट जाना पड़ता है, जो अब मऊ जनपद में चला गया है। इससे काफी दिनों से जिले में पंचायत रिसोर्स सेंटर स्थापना की प्रक्रिया चल रही थी। प्रशासन की मांग पर भारत सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय सशक्तीकरण योजना के माध्यम से कार्यदायी संस्था जिला पंचायत विभाग को वित्तीय वर्ष 2017-18 में ही दो करोड़ रुपये अवमुक्त भी कर दिए हैं। 11 दिसंबर को मंडलायुक्त जगत राज के निर्देश पर जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने पंचायत राज विभाग को ग्रामसभा की बंजर भूमि की तलाश के निर्देश दिए थे। पंचायत रिसोर्स सेंटर स्थापना के लिए विकास खंड सठियांव की ग्राम पंचायत मुहब्बतपुर में नवीन परती की भूमि मिल गई है। अब इंतजार है तो जिलाधिकारी द्वारा जिला पंचायत राज विभाग के नाम संबंधित भूमि स्थानांतरित करने की। होंगी ये सुविधाएं

2500 वर्ग मीटर में बनने वाला रिसोर्स सेंटर आवासीय होगा जिसमें आवास, प्रशिक्षण हाल सहित अन्य व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। ''पंचायत रिसोर्स सेंटर की स्थापना के लिए वित्तीय वर्ष 2017-18 में ही दो करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त हो गई थी लेकिन भूमि के अभाव में कार्य नहीं हो रहा था। अब सठियांव के मुहब्बतपुर गांव में नवीन परती की भूमि चिह्नित कर ली गई है। प्रशासन द्वारा जिला पंचायत राज विभाग को स्थानांतरित होने के बाद निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।''

-एके ¨सह, अपर मुख्य अधिकारी, जिला पंचायत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.