Move to Jagran APP

आग ने कहर ढाया, सैकड़ों बीघे फसल जलकर नष्ट

निजामाबाद थाना क्षेत्र के मिर्जापुर बिजहर व रेवरा गांव में रविवार को सुबह साढ़े दस बजे नदी किनारे कुछ बच्चे क्रिकेट खेल रहे थे। खेलते समय बाल एक झुरमुट में चला गया। बाल को निकालने के उद्देश्य से बच्चों ने झुरमुट में आग लगा दिए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 07:08 PM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2019 07:08 PM (IST)
आग ने कहर ढाया, सैकड़ों बीघे फसल जलकर नष्ट
आग ने कहर ढाया, सैकड़ों बीघे फसल जलकर नष्ट

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में रविवार को चिलचिलाती धूप के बीच आग ने कहर बरपाया और किसानों की सैकड़ों बीघे गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई। ग्रामीणों ने काफी मशक्कत पर आग पर काबू पाया।

loksabha election banner

महराजगंज थाना क्षेत्र के अरहरिया गांव में रविवार की शाम चार बजे के करीब हाइटेंशन तार में स्पार्किंग के कारण गेहूं की फसल में आग लग गई। लपटें देख गांव के लोग बुझाने में जुट गए। जब तक काबू पाते लगभग आठ बीघा गेहं की फसल खाक हो गई। करीब एक घंटे बाद भी फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर नहीं पहुंच सकी। इस अगलगी में श्यामराज यादव, कृष्णमोहन यादव, दिनेश यादव, भगौती यादव, राजेंद्र यादव की गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई। ग्राम प्रधान हरीश पाठक भी मौके पर पहुंच गए और क्षेत्रीय लेखपाल का अवगत कराया।

संजरपुर प्रतिनिधि के अनुसार निजामाबाद थाना क्षेत्र के  मिर्जापुर बिजहर व रेवरा गांव में रविवार को सुबह साढ़े दस बजे नदी किनारे कुछ बच्चे क्रिकेट खेल रहे थे। बाल एक झुरमुट में चला गया। बाल को निकालने के उद्देश्य से बच्चों ने झुरमुट में आग लगा दी। आग इतनी विकराल हो गई कि क्षेत्र में स्थित 40 बीघा गेहूं व अरहर की फसल जलकर खाक हो गई। ग्रामीण नदी से पानी लेकर किसी तरह आग पर काब पाया लेकिन तब तक सारा कुछ जल चुका था। मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष निजामाबाद भगवान प्रसाद ने तत्काल फायर बिग्रेड की गाड़ी मंगवाकर हमराहियों के साथ मिलकर गांव वालों के साथ आग बुझाने में जुट गए। मौके पर पहुंची लालगंज सांसद नीलम सोनकर ने लोगों को आश्वासन दिया। कहा पीड़ितों को शासन से मुआवजा दिलाएंगे। फरिहा प्रतिनिधि के अनुसार निजामाबाद क्षेत्र के फरिहा ग्रामसभा के बाबूराम का पूरा गांव में दोपहर करीब दो बजे शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। लगभग 35 बीघे की गेहूं की फसल राख हो गई। ग्रामीणों ने किसी तरह से आग पर काबू पाया। फायर ब्रिगेड के अधिकारियों को सूचना दे दी थी लेकिन आग बुझने के बाद तक दमकल की गाड़ियां नहीं पहुंची। बूढ़नपुर प्रतिनिधि के अनुसार अतरौलिया क्षेत्र के शेखपुरा गांव में शॉर्ट सर्किट से आग लगी से 12 बीघा गेहूं जलकर राख हो गया। ग्रामीणों की मदद से किसी तरह से आग पर काबू पाया गया। फायर ब्रिगेड को सूचना देने के बावजूद फायर ब्रिगेड मौके पर नहीं पहुंची। ग्रामीणों का आरोप है कि फायर स्टेशन पर आगजनी की सूचना दी गई लेकिन विभाग द्वारा फायर ब्रिगेड न होने की सूचना दी गई। इस पर नाराज ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी आसाराम यादव से शिकायत की। भीरा प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र में अज्ञात कारणों से लगी आग में एक बीघा गेहूं जलकर नष्ट हो गया। सरायमीर प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के ओहदारीपुर गांव में रविवार को 12 बजे अज्ञात कारणों से गेहूं की खड़ी फसल में आग लग गई। दो एकड़ फसल जल कर राख हो गई। वहीं सुरही बुजुर्ग गांव में रविवार की साढ़े पांच बजे शाम को अज्ञात कारणों से लगी आग से लगभग तीन एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। पवई प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के सुम्हाडीह गांव में शार्ट सर्किट से लगी आग से लगभग छह बीघा गेहूं जल गया। फायर ब्रिगेड की गाड़ी आने पर किसी तरह काबू पाया गया। मुहम्मदपुर प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के मुहम्मदपुर, अब्दुल्लापुर के सिवान में शॉर्ट सर्किट से आग लगने से लगभग कई बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.