Move to Jagran APP

बच्चों को खिलाई गई फाइलेरिया रोधी दवा

आजमगढ़ डीएम नागेंद्र प्रसाद सिंह ने रविवार को नगरीय प्राथमिक स्वाथ्य केंद्र दलसिगार में राष्ट्रीय फाइलेरिया ्े सामूहिक दवा वितरण (एमडीए) अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने लक्ष्मी (5) इस्माइल (

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 05:20 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 05:20 PM (IST)
बच्चों को खिलाई गई फाइलेरिया रोधी दवा
बच्चों को खिलाई गई फाइलेरिया रोधी दवा

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : डीएम नागेंद्र प्रसाद सिंह ने रविवार को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दलसिगार में राष्ट्रीय फाइलेरिया नियंत्रण अभियान के तहत सामूहिक दवा वितरण (एमडीए) का शुभारंभ किया। उन्होंने लक्ष्मी (5), इस्माइल (8) और एखलाक अहमद (8) को डीइसी 100 एमजी, अल्बेंडाजोल 400 एमजी की गोली खिलाई। अभियान 16 फरवरी से 26 फरवरी तक चलेगा।

loksabha election banner

डीएम ने बताया कि फाइलेरिया में सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि दवा की खुराक खाली पेट नहीं खिलानी है। अत्यंत बीमार, कमजोर, हृदय रोगी और गर्भवती महिलाओं को दवा की खुराक नहीं देनी चाहिए। दवा की खुराक लेने के बाद किसी को भी किसी तरह की परेशानी या उलझन हो तो निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक से संपर्क कर सलाह या रैपिड रिस्पांड टीम का सहयोग लें। सीएमओ डा. एके मिश्रा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके सिंह, डिप्टी सीएमओ डा. परवेज अख्तर, प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. आशीष सिंह, फार्मासिस्ट प्रेम सागर यादव, लैब टेक्नीशियन रजनीश कुमार, स्टाफ नर्स संजीत शर्मा, सुधा मौर्या थीं।

-

फाइलेरिया के लक्षण

फाइलेरिया मच्छर जनित रोग है जो एक विशेष प्रकार के मच्छर के काटने से होता है। इसके काटने के 15 दिन बाद बुखार आना, कुछ समय पश्चात शरीर के किसी भी अंग में सूजन का होना जैसे हाथी पांव, पैरों में सूजन, अंडकोशों में सूजन, स्तन और हाथों में स्थायी सूजन का होना फाइलेरिया के लक्षण हैं।

-

दवा की खुराक व सावधानी

फाइलेरिया की दवा की खुराक में दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को दवा नहीं खिलानी है। दो वर्ष से ऊपर पांच वर्ष तक के बच्चों को डीइसी 100 एमजी की एक गोली, अल्बेंडाजोल 400 एमजी की एक गोली, पांच वर्ष से ऊपर 15 वर्ष तक डीइसी 100 एमजी की दो गोली, अल्बेंडाजोल 400 एमजी की एक गोली और 15 वर्ष से ऊपर के बच्चों को डीइसी की 100 एमजी की तीन गोली व अल्बेंडाजोल 400 एमजी की एक गोली खिलाई जाती है।

-

सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेला

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन दो फरवरी से प्रत्येक रविवार को आयोजित किया जाता है। इसमें मरीजों की खून की जांच, ब्लड ग्रुप, शुगर, बीपी, हीमोग्लोबीन, गर्भवती महिलाओं की जांच व प्राथमिक उपचार की सभी दवाएं दी जाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.