Move to Jagran APP

घुटनों के दर्द व सूजन से बचने के लिए एक्सरसाइज जरूरी

बढ़ती उम्र के साथ बीमारियां भी अपना पांव पसारा शुरू कर देती हैं। इससे लोगों को घुटनों से लेकर कमर दर्द व सूजन तक की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। वहीं कभी चोट लगी हो और हड्डी का दर्द उभरता हो या चलने-फिरने में दिक्कत होती हो।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 05:42 PM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2020 05:42 PM (IST)
घुटनों के दर्द व सूजन से बचने के लिए एक्सरसाइज जरूरी
घुटनों के दर्द व सूजन से बचने के लिए एक्सरसाइज जरूरी

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : बढ़ती उम्र के साथ बीमारियां भी अपना पांव पसारा शुरू कर देती हैं। इससे लोगों को घुटनों से लेकर कमर दर्द व सूजन तक की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। कभी चोट लगी हो और हड्डी का दर्द उभरता हो या चलने-फिरने में दिक्कत होती हो तो इससे निजात पाने के लिए क्या सावधानियां बरतें, किस चीज का परहेज करें। इन सभी समस्याओं के निराकरण के लिए बुधवार को दैनिक जागरण का हैलो डाक्टर कार्यक्रम में लोगों के लिए मुफीद साबित हुआ। कार्यक्रम के मेहमान रहे अस्थि रोग विशेषज्ञ डा. फरहान अहमद। दूर-दराज बैठे लोगों ने फोन पर मुश्किलों का समाधान पाने का मौका मिला तो चूकना मुनासिब नहीं समझा। मेहमान चिकित्सक ने लोगों की जिज्ञासाओं को बखूबी शांत किया। रोगों के कारण, निवारण बताने के साथ ही खान-पान पर भी विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने लोगों के सवालों के कुछ यूं जवाब दिए।

loksabha election banner

-------------

सवाल एवं जवाब :::

सवाल : अंगुली में चोट लगने से काफी दर्द रहता है।

जवाब : पहले तो आपको इसका एक्स-रे कराना होगा। इसके बाद डाक्टर से संपर्क करें।

सवाल : हाथ की कोहनी में एक माह से दर्द रहता है, क्या करें।

जवाब : इसका इंजेक्शन द्वारा इलाज हो सकता है। इसके पहले आपको डाक्टर से संपर्क करना होगा।

सवाल : कमर में दर्द रहता है, क्या करें।

जवाब : कमर का एक्स-रे कराएं, रोजाना एक्सरसाइज करें और संबंधित डाक्टर से संपर्क करें।

---------

इन्होंने पूछे सवाल:::

सुभाष चंद्र बरनवाल ठेकमा, राहुल यादव संजरपुर, सतीश मेंहनगर, सूर्यमाला मिश्रा गुरुटोला, सुबास चंद्र श्रीवास्तव कोल पांडेय, अनिल कुमार श्रीवास्तव काली चौरा कोलघाट, अनुसुइया द्विवेदी अजमतपुर कोडर, अभिषेक, अतलस पोखरा, छवि शर्मा कोट, अर्चना श्रीवास्तव रेलवे स्टेशन आजमगढ़।

-----------------------------

डाक्टर के टिप्स::::

आजमगढ़ : डॉ. फरहान अहमद ने बताया कि ज्यादातर महिलाओं को घुटने में दर्द व सूजन रहता है। उन्हें सीढि़यां चढ़ने में काफी दिक्कत होती है। उठने-बैठने में भी समस्या होती है। उपचार के तौर पर पहले तो अपना वजन घटाएं, दवाओं का सेवन करें और एक्सरसाइज व फिजियोथेरेपी कराएं। इसके बाद भी अगर दिक्कत हो तो आपरेशन करना पड़ सकता है। महिलाओं में कमर से लेकर पैरों तक दर्द होने लगता है। इससे साइटिका हो सकती है। इसके लिए दवा, एक्सरसाइज करें और इंजेक्शन से आराम मिल सकता है। इसके बाद भी आराम न हो तो आपरेशन की जरूरत पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि हड्डियों को मजबूत रखने के लिए दूध, हरी सब्जियां और फल का सेवन करना चाहिए। सुबह टहलें और बीच-बीच में अपने शरीर की जांच अवश्य कराएं। इसमें कैल्शियम, वाइटमेंडी सबसे जरूरी है। चोट लगने व हड्डी टूटने पर डाक्टर की सलाह अवश्य लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.