Move to Jagran APP

इंजीनियरिग कालेजों में विकसित हो एनर्जी केयर एस.राधा चौहान

जागरण संवाददाता आजमगढ़ राजकीय इंजीनियरिग कालेज देवगांव लालगंज में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र की

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 04:23 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 04:23 PM (IST)
इंजीनियरिग कालेजों में विकसित हो एनर्जी केयर एस.राधा चौहान
इंजीनियरिग कालेजों में विकसित हो एनर्जी केयर एस.राधा चौहान

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: राजकीय इंजीनियरिग कालेज देवगांव लालगंज में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र की संभावनाओं और शोध की उपलब्धता के लिए सेंटर फार अल्टरनेटिव एंड रिनिवेबल एनर्जी केयर के अंतर्गत 126 केवी रूफ सोलर प्लांट की स्थापना की गई है,जिसका आनलाइन उद्घाटन अपर मुख्य सचिव प्राविधिक शिक्षा विभाग एस. राधा चौहान ने किया। आनलाइन कार्यक्रम में डा. एपीजी अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक और मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय गोरखपुर के कुलपति प्रो.जेपी पांडेय भी थे।

loksabha election banner

अपर मुख्य सचिव ने संस्थान के प्रयास की सराहना की। साथ ही अन्य संस्थानों के कुलपति और निदेशकों से इंजीनियरिग के छात्र-छात्राओं को इस प्रकार के सेंटर विकसित कर शोध के अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने का आह्वान किया। केयर सेंटर के बारे में राजकीय इंजीनियरिग कालेज देवगांव के निदेशक प्रो.सत्य प्रकाश पांडेय ने बताया कि इस केंद्र का प्रमुख उद्देश्य इंजीनियरिग छात्र-छात्राओं के साथ-साथ भौतिक विज्ञान के छात्रों को सौर ऊर्जा, वायु ऊर्जा आदि जैसी अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र की वर्तमान परिवेश में आवश्यकताओं के अनुरूप नए शोध के अवसर प्रदान करना है। इससे संस्थान के शिक्षक, छात्र-छात्राएं न सिर्फ लाभांवित होंगे, बल्कि समाज के हर वर्ग को सस्ती एवं प्राकृतिक ऊर्जा के स्त्रोत उपलब्ध कराकर राष्ट्र हित भी होगा। संस्थान के इस केयर सेंटर के विकसित करने में राज्य सरकार से अनुदान प्राप्त हुआ है।

----------

उत्पादित अधिक ऊर्जा आमजन

के प्रयोग के लिए

राजकीय इंजीनियरिग कालेज देवगांव में 126 केवी सोलर पावर प्लांट से विद्युत उत्पादन शुरू हो चुका है। जिससे न सिर्फ संस्थान के विद्युत व्यय में कमी आएगी बल्कि भविष्य में विद्युत विभाग की सहमति से उत्पादित अधिक ऊर्जा को आमजन के प्रयोग के लिए उपलब्ध कराया जा सकेगा। संस्थान निदेशक द्वारा आगामी चरण में संस्थान के अन्य भवनों पर भी सोलर पावर प्लांट की स्थापना कराकर अधिक से अधिक विद्युत उत्पादन की योजना तैयार कर राज्य सरकार की सौर उत्पादन के लक्ष्य में सहयोग किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.