जागरण संवाददाता, आजमगढ़: पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड चोरी से बिजली का उपभोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई और बकाया बिल वसूली के लिए माह के प्रत्येक बुधवार व शुक्रवार को अभियान चलाने का निर्देश दिया है। जिले के 15,260 उपभोक्ता ऐसे हैं जिनके ऊपर बिल का 104 करोड़ रुपये बकाया है, लेकिन छह माह बीत जाने के बाद भी अभी तक कुछ भी पैसा नहीं जमा किया। ऐसे उपभोक्ताओं से बकाया राजस्व वसूली के लिए आरसी जारी किया गया है। उसके बाद भी जमा न करने पर भू-राजस्व की भांति वसूली की कार्रवाई की जाएगी। शेष बकाएदारों के खिलाफ भी वसूली का अभियान चल रहा है।

जिले के 50,971 ऐसे विद्युत उपभोक्ता हैं, जिनपर 49 करोड़ रुपये बकाया है लेकिन पिछले 10 साल में एक भी बिल जमा नहीं किए। इसी प्रकार कनेक्शन लेने के पांच वर्ष बाद एक भी बिल नहीं जमा करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 1,73,411 है, जिन पर 280 करोड़ बकाया है। एक लाख रुपये अधिक बकाएदार 4,677 उपभोक्ताओं से 169 करोड़ बकाया राजस्व की वसूली की जाएगी।

--------

वर्जन-

''बकाया राजस्व वसूली व चोरी से बिजली का उपभोग करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। इसलिए संबंधित उपभोक्ता जनसेवा केंद्र, स्वयं सहायता समूह की बिजली सखी और अपने क्षेत्र के प्रशिक्षित कोटेदार के माध्यम से भी बिल जमा कर सकते हैं।

-बीरेंद्र सिंह, एसडीओ टाउन, विद्युत वितरण खंड प्रथम।

Edited By: Jagran