Move to Jagran APP

279 लाभार्थियों के शादी अनुदान पर 'ई-कुबेर' का ग्रहण

गरीब किसानों व बेसहारों की बेटियों के हाथ पीले करने के लिए सरकार की तरफ से दिए जाने वाले अनुदान पर तकनीकी दिक्कत आ गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 06:54 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 06:54 PM (IST)
279 लाभार्थियों के शादी अनुदान पर 'ई-कुबेर' का ग्रहण
279 लाभार्थियों के शादी अनुदान पर 'ई-कुबेर' का ग्रहण

आजमगढ़ : गरीब किसानों व बेसहारा लोगों की बेटियों के हाथ पीले करने के लिए सरकार की तरफ से दिए जाने वाले अनुदान पर तकनीकी दिक्कत आ गई है। इसकी वजह से 279 लाभार्थियों को शादी अनुदान की धनराशि खाते में नहीं पहुंच पा रही है। धनराशि ई-कुबेर प्रणाली से ही खाते में आरटीएस के माध्यम से भेजनी है। ऐसे में भुगतान नहीं हो पा रहा है। अब शासन ने नए विकल्प के आधार पर अनुदान का भुगतान करने के लिए निर्देश जारी कर दिया है। जल्द ही नए विकल्प के आधार पर इन लाभार्थियों के खाते में धनराशि पहुंच जाएगी।

loksabha election banner

गरीब की बेटियों के हाथ पीले करने के लिए सरकार 20 हजार रुपये अनुदान राशि देती है। इसी के तहत जनपद में सामान्य वर्ग के पुत्रियों की शादी के लिए 32 लाभार्थियों को धन स्वीकृत किया गया है। इसके अलावा अनुसूचित जाति के पुत्रियों की शादी के लिए कुल 247 लोगों का आवेदन स्वीकृत कर लिया गया है। यानी कुल 279 लाभार्थियों के खाते में 20 हजार रुपये प्रति लाभार्थी के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से धनराशि खाते में भेजी जानी है। इसके लिए शासन की तरफ से बकायदा धन भी रिलीज कर दिया गया है। अब ई-कुबेर सिस्टम से धनराशि भेजने की प्रकिया की वजह से दिक्कत आ रही है। इसकी वजह से धनराशि जाने में थोड़ा विलंब तो होगा लेकिन सभी की धनराशि खाते में जरूर भेजी जाएगी। इसके लिए विभाग युद्धस्तर पर जुटा हुआ है। इसके पूर्व भी अनुसूचित जाति के 148 लाभार्थियों को अनुदान दिया जा चुका है। इस प्रकार अब तक कुल 427 लाभार्थियों को शादी अनुदान योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। ''सभी लाभार्थियों के खाते में 20-20 हजार रुपये की दर से भुगतान किया जाना है। तकनीकी दिक्कत की वजह से धनराशि रूकी है। जल्द ही इसका समाधान कर खाते में धनराशि भेज दी जाएगी।''

-राकेश कुमार यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.