जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : सरकार पूरे देश में स्वच्छता अभियान चला रही है। गांव-गांव शौचालय बनवाएं जा रहे हैं। दो अक्टूबर तक खुले में शौच मुक्त का सपना देखा जा रहा है लेकिन नगर पालिका आजमगढ़ क्षेत्र में फैली गंदगी दूर नहीं हो पा रही है। नगर के विभिन्न मोहल्लों में खुले नालों को ढका जा सका। नगर के झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोग खुले नालों में शौच कर रहे हैं। बारिश होने पर नाले की सारी गंदगी सड़क पर फैल जा रही है। कुछ ऐसी ही स्थित है नगर पालिका क्षेत्र नरौली वार्ड की। जबकि नगर पालिका प्रशासन इन समस्याओं पर ध्यान नहीं दे रही है। नरौली से मिशन हॉस्पिटल जाने वाली सड़क पर बना नाला बारिश की वजह से भर गया है। नाले का गंदा पानी सड़क पर बह रहा है। बारिश बंद होने के बाद वहां से उठ रही दुर्गंध से लोगों का जीना मुहाल हो जा रहा है। उधर से गुजरने वाले लोग बड़ी मुश्किल से निकल पाते हैं। नरौली के लोग बताते हैं कि कई वर्ष बाद नाले का निर्माण पूरा हुआ लेकिन जल निकासी बड़ी मुश्किल से होती है। बारिश का मौसम छोड़ दीजिए अन्य दिनों में भी जल जमाव बना रहता है। थोड़ी सी भी बारिश में कीचड़। जबकि प्रतिदिन सैकड़ों बच्चे स्कूल पैदल जाते हैं। बारिश के पानी में दर्जनभर बच्चे प्रतिदिन गिरकर भीग जाते हैं और चोटिल भी होते हैं। अगर कोई वाहन न रहे तो इस रास्ते से कोई आसानी से नहीं गुजर सकता। बाइक व कार सवार लोग पानी में तेजी से जाते हैं। इसके चलते आसपास के लोगों में भी नाले का गंदा पानी चला जाता है। इस समस्या को लेकर मोहल्ले वासी कई बार नगर पालिका प्रशासन से शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती। वहां के लोगों का कहना है कि अगर जल निकासी की समस्या का समाधान हो जाता तो यहां के लोगों को इस नरक से मुक्ति मिल जाती।

---------------------

लोगों की कहानी उन्हीं की जुबानी:::

.......

फोटो::::17-सी।

-नरौली-मिशन हास्पिटल रोड पर दुकान है। एक सप्ताह से नाले का पानी सड़क पर फैला हुआ है। यही स्थिति हमेशा बनी रहती है। चाहे बारिश हो या न हो। सड़क पर जलजमाव व गंदगी की वजह से ग्राहक भी कम आते हैं।

-अमित सेठ, नरौली ।

-------------

फोटो:::18-सी।

-वर्षों से सड़क पर जलजमाव की स्थिति बनी रहती है। दो वर्ष बाद किसी तरह नाले का निर्माण हुआ लेकिन नाले का पानी निकल नहीं पाता है। बारिश में सड़क पर गंदगी फैल जाती है। मोहल्ले वासियों को परेशानी होती है।

किशन वर्मा, नरौली।

-------------

फोटो::::19-सी।

-मोहल्ले की सबसे बड़ी समस्या जल निकासी की है। पूरे वर्ष नाला जाम रहता है और नाले का पानी सड़क पर जमा रहता है। कई बार मोहल्ले वासियों नगर पालिका को प्रार्थना पत्र दिया लेकिन सुनवाई नहीं हुई। आज भी समस्या जस की तस बनी हुई है।

-सूरज सोनकर, नरौली आजमगढ़।

---------------

फोटो::::20-सी।

-नरौली से मिशन अस्पताल दवा लेने हमेशा जाना होता है। पिछले एक वर्ष से आ रही हूं हमेशा जल जमाव बना रहता है। अगर वाहन न रहे तो पैदल नहीं जाया जा सकता। इस समस्या पर नगर पालिका प्रशासन को ध्यान देने की जरूरत है।

-सरोजा देवी बदरका।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस