Move to Jagran APP

स्वामित्व योजना के पॉयलट प्रोजेक्ट में जिले पांच गांव

आजमगढ़ भारत सरकार के पंचायत राज विभाग द्वारा आबादी वाले क्षेत्र में स्वामित्व योजना लागू की गई है। इसके अंतर्गत जिले की तहसील सदर के पांच गांवों को पॉयलट प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। इस योजना से गांवों के मकान का स्वामित्व संबंधी अभिलेख तैयार हो जाएंगे। साथ ही पंचायती राज विभाग द्वारा किसी भी योजना के डिजिटलाइजेशन में काफी मदद होगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 09:48 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 06:01 AM (IST)
स्वामित्व योजना के पॉयलट प्रोजेक्ट में जिले पांच गांव
स्वामित्व योजना के पॉयलट प्रोजेक्ट में जिले पांच गांव

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : भारत सरकार के पंचायत राज विभाग द्वारा आबादी वाले क्षेत्र में स्वामित्व योजना लागू की गई है। इसके अंतर्गत जिले की तहसील सदर के पांच गांवों को पॉयलट प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। इस योजना से गांवों के मकान का स्वामित्व संबंधी अभिलेख तैयार हो जाएंगे। साथ ही पंचायती राज विभाग द्वारा किसी भी योजना के डिजिटलाइजेशन में काफी मदद होगी।

loksabha election banner

मुख्य राजस्व अधिकारी हरीशंकर ने बताया कि योजना के अंतर्गत आबादी वाले क्षेत्र का अभिलेख तैयार किया जाएगा। इसके लिए कुल दो हजार, 942 गावों का चयन किया गया है लेकिन पहले पॉयलट प्रोजेक्ट में चयनित तहसील सदर के कौड़िया बिदा, तिवारीपुर, मैनी, सुरसी व दुर्गापुर गांवों में प्रक्रिया लागू की जाएगी। गांवों में ड्रोन कैमरे के माध्यम से आबादी को फोटो लिया जाएगा। ड्रोन उड़ाने से पहले संबंधित गांवों में आबादी वाले क्षेत्र को चूना डालकर चिह्नित किया जाएगा। इसमें सड़क, मकान आदि को अलग-अलग चूने से निशानदेही की जाएगी। चूने से निशानदेही का कार्य डीपीआरओ द्वारा अपने कर्मचारियों से कराया जाएगा। बताया कि इसके क्रियान्वयन के लिए निर्धारित समय पर संबंधित गांवों में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.