Move to Jagran APP

कोरोना काल में डाक विभाग निभा रहा अहम भूमिका

जागरण संवाददाता आजमगढ़ डाक विभाग नवीनतम टेक्नोलाजी के साथ जहां कस्टमर फ्रेंडली सेवाएं

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 07:01 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 07:01 PM (IST)
कोरोना काल में डाक विभाग निभा रहा अहम भूमिका
कोरोना काल में डाक विभाग निभा रहा अहम भूमिका

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : डाक विभाग नवीनतम टेक्नोलाजी के साथ जहां कस्टमर फ्रेंडली सेवाएं लागू कर रहा है, वहीं कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में भी डाककर्मियों ने अपनी जान जोखिम में डालते हुए कोरोना वारियर्स के रूप में अहम भूमिका निभाई। दवाओं के साथ मास्क, पीपीई किट्स, वेंटिलेटर से लेकर कोरोना टेस्टिग किट्स तक जरूरतमंदों और अस्पतालों तक पहुंचाया। वहीं शहर से लेकर गांव तक लोगों को उनके दरवाजे पर ही बैंक खातों से नकदी निकालकर देने का अभूतपूर्व कार्य किया।

loksabha election banner

यह बातें वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्रीकृष्ण कुमार यादव ने कही। प्रवर डाकघर अधीक्षक मंडल कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण करने सोमवार को यहां पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि अब डाकिए के हाथ में स्मार्ट फोन है और बैग में एक डिजिटल डिवाइस भी है। उन्होंने प्रवर डाक अधीक्षक कार्यालय के वार्षिक निरीक्षण के दौरान रिकार्ड के समुचित रखरखाव एवं स्वच्छता पर भी जोर दिया। उन्होंने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों से ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार और विभिन्न सेवाओं में आवंटित लक्ष्यों की प्राप्ति पर जोर दिया। प्रवर अधीक्षक डाकघर योगेंद्र मौर्य ने पोस्टमास्टर जनरल का स्वागत कर मंडल में डाक सेवाओं की प्रगति की जानकारी दी। पोस्टमास्टर जनरल श्री यादव ने कहा कि डाक विभाग पत्रों के साथ-साथ बचत बैंक एवं डाक जीवन बीमा, सुकन्या समृद्धि खाता खोलने जैसा कार्य कर रहा है। पार्सल व कैश ऑन डिलेवरी के माध्यम से डाक विभाग अब ई कामर्स के क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा है। श्री यादव ने बताया किए कोरोना संक्रमण के इस दौर में आमजन को किसी सेवा के लिए भटकना न पड़े, इसके लिए अब डाकघरों में भी कामन सर्विस सेंटर की स्थापना की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.