Move to Jagran APP

सामुदायिक शौचालयों को आकर्षक बनाए को मची होड़

जागरण संवाददाता अहरौला (आजमगढ़) गांवों में सामुदायिक शौचालयों को आकर्षित बनाने की होड़

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 06:42 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 06:42 PM (IST)
सामुदायिक शौचालयों को आकर्षक बनाए को मची होड़
सामुदायिक शौचालयों को आकर्षक बनाए को मची होड़

जागरण संवाददाता, अहरौला (आजमगढ़): गांवों में सामुदायिक शौचालयों को आकर्षित बनाने की होड़ सी मच गई है। जनता को आकर्षित करने के लिए तरह तरह के शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है।

loksabha election banner

स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए हर गांव में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। हर गांव में बीते वर्ष 12,000 रुपये की लागत से सैकड़ों शौचालयों का निर्माण कराया जा चुका है लेकिन गांव के अंदर सड़कें, चकरोड, खेत गंदगी से पटे पड़े रहते हैं। गांवों को साफ एवं स्वच्छ रखने के लिए कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। हर गांव में लाखों रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। शौचालय सुंदर और भव्य बनाने में कहीं से भी कोई कसर अधिकारी नहीं छोड़ रहे हैं। शौचालय को कहीं ट्रेन का डिब्बा तो कहीं लग्जरी बस का शक्ल दिया जा रहा है। चार से लेकर आठ लाख की लागत तक के शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें दो विकलांग, दो बाथरूम और दो जनरल शौचालय सीट और स्वच्छता दूत के लिए अलग से स्टोर रूम बनाया जा रहा है। सकर कोला के ग्राम प्रधान सत्येंद्र सिंह और ग्राम पंचायत अधिकारी संतोष यादव अपने गांव के प्राथमिक विद्यालय के बगल सरकारी भूमि पर एक आकर्षक शौचालय का निर्माण कराए हैं। इसमें चार बस्ती के 200 घरों के बीच बना। इसी तरह गांव में पंचायत भवन की भी बनाने की तैयारी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.