Move to Jagran APP

'जो फेल करेगा हमको हो जाएगा उसका सर्वनाश'

दोहे व शायरी लिख गुरुजनों से पास करने की गुजारिश

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 06:20 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 06:35 PM (IST)
'जो फेल करेगा हमको हो जाएगा उसका सर्वनाश'
'जो फेल करेगा हमको हो जाएगा उसका सर्वनाश'

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के बाद जनपद के चार मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपियां जांची जा रहीं हैं। इस वर्ष हाईस्कूल के तमाम छात्र कॉपियों में उत्तर की जगह उलजुलूल बातें लिखकर परीक्षक को जहां भरमाने की कोशिश किए हैं, वहीं दोहे व शायरी लिख गुरुजनों से पास होने की गुजारिश भी किए हुए हैं। यही नहीं छात्र यह भी लिख रहे हैं कि भगवान पर उनका भरोसा है। वे कतई फेल नहीं होंगे और इसका बकायदा दावा करते हुए कॉपी में लिखे हुए हैं। यह सब उत्तर पुस्तिका में लिखा देकर परीक्षक चटखारे लेकर कॉपियों का मूल्यांकन कर रहे हैं। हालांकि की इस तरह के वक्तव्य लिखने वाले छात्रों के पास होने के चांस कम ही दिख रहे हैं।

loksabha election banner

इंटर कॉलेज सठियांव में हाईस्कूल की विज्ञान, गणित, गृह विज्ञान, कला एवं कृषि विज्ञान की कॉपियों का मूल्यांकन चल रहा है। विज्ञान की कॉपी में टोली नंबर 26ए एवं 27बी की टोली में प्राप्त कॉपियों में दोहे और शायरी छात्रों द्वारा लिखे गए हैं। कॉपियों में छात्रों ने परीक्षकों से पास करने की गुजारिश किया है। एक छात्र ने 'केतनो जोर लगाएंगे लेकिन हम फेल हो जाएंगे, भगवान की कृपा होगी तो हो जाएंगे पास, फेल करेगा जो हमको हो जाएगा उसका सर्वनाश, हम हैं भगवान के भरोसे, भगवान ही सहारा, कृपा से ही उनकी करते हैं गुजारा, हर-हर भोले बम-बम भोले' लिखा है। टोली नंबर 26ए के डिप्टी हेड रवींद्र पांडे ने बताया कि उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन से यह स्पष्ट होता है कि छात्रों ने पढ़ाई में बिल्कुल रुचि नहीं ली है। वे परीक्षा के साथ खिलवाड़ किए हैं। एक कॉपी में एक छात्र ने लिखा था कि छात्रों को पास फेल करने की जिम्मेदारी गुरुजनों की है। इस नाते हम छात्रों को ज्यादा परिश्रम करने की क्या जरूरत है। एक छात्र ने परीक्षा पास होने की सारी जिम्मेदारी भगवान के ऊपर ही छोड़ दी है। उसने लिखा है कि 'जो ईश्वर चाहता है वही होता है, जब वह चाहेगा तो हम जरूर पास हो जाएंगे। इसमें हमारे लिखने या ना लिखने से कोई फर्क नहीं पड़ता है।' यह पढ़कर परीक्षक जहां हतप्रभ रह गए, वहीं पूरे कमरे में चर्चा का विषय बना रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.