Move to Jagran APP

मंडलीय अस्पताल में मुफ्त होगा फेको विधि से आंखों का ऑपरेशन

इत्मीनान रखिए ..। इसी महीने मंडलीय अस्पताल में फेको वि

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 05:57 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 07:56 PM (IST)
मंडलीय अस्पताल में मुफ्त होगा फेको विधि से आंखों का ऑपरेशन
मंडलीय अस्पताल में मुफ्त होगा फेको विधि से आंखों का ऑपरेशन

जागरण संवाददाता बलरामपुर (आजमगढ़) : इत्मीनान रखिए ..। इसी महीने मंडलीय अस्पताल में फेको विधि से आंखों का ऑपरेशन शुरू हो जाएगा। शासन ने इसके लिए एक निजी कंपनी को नामित करते हुए मंजूरी दे दी है। आंखों की दुश्वारियों से जूझ रहे गरीबों के लिए ऑपरेशन की अत्याधुनिक व्यवस्था सरकार का उपहार होगी। लाजिमी भी कि गरीबों को निजी अस्पतालों में फेको विधि से ऑपरेशन कराने के लिए 12 से 35 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ते थे।

loksabha election banner

फेको विधि क्या है?

आंखों के ऑपरेशन की नई तकनीकि का नाम फोको है। सर्जन आंखों में चीरा लगाने के बजाए 2.6 एमएम का एक बारीक छेद कर सफेद मोतिया को उसी में घोल देते हैं। जबकि पुरानी विधि में आखों को स्थिर करने के लिए सर्जन उसे इंजेक्शन के जरिये सुन्न करते थे। मरीज को ठीक होने में एक पखवाड़े से लेकर महीने भर तक का समय लग जाता है। फेको विधि से ऑपरेशन कराने के बाद मरीज अधिकतम एक सप्ताह में दुरुस्त हो जाता है।

ट्रेंड किए जाएंगे अस्पताल के सर्जन

यूं तो जिला अस्पताल के डॉक्टर पहले से प्रशिक्षित हैं। फेको विधि से ऑपरेशन करने में असहज महसूस किए तो उनकी ट्रेनिग कराने की भी व्यवस्था होगी। नेत्र विशेषज्ञों का कहना है कि फेको विधि से ऑपरेशन में साधारण व फोल्डेबल लेंसों को आंखों में प्रत्यारोपित करना सरल होता है। मरीजों को एक दिन में ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाती है।

वर्जन

फेको मशीन के लिए भेजी गई डिमांड को मंजूरी मिल गई है। एक निजी कंपनी को मशीन लगाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मरीजों की आंखों में साधारण और फोल्डेबल दोनों लेंस आसानी से प्रत्यारोपित करना आसान होता है। जरूरत पड़ी तो चिकित्सकों को प्रशिक्षित भी कराने की व्यवस्था की जाएगी।

अनूप कुमार सिंह, एसआइसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.