Move to Jagran APP

Azamgarh Weather ALERT : आजमगढ़ में बदलते मौसम में मास्क से करें दोस्ती, जहरीली हवाओं से बचे रहेंगे

Azamgarh weather Report वायुमंडल में खतरनाक कणों की संख्या पहुंची 344 मुश्किल में जिंदगी। श्वासों के साथ शरीर में पहुंच रहे गंभीर बीमारियों के कारक। जिले के तापमान में अनिश्चितता जारी दिन में भी रहेगा आंशिक कोहरा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 11:15 AM (IST)Updated: Mon, 07 Dec 2020 11:15 AM (IST)
Azamgarh Weather ALERT : आजमगढ़ में बदलते मौसम में मास्क से करें दोस्ती, जहरीली हवाओं से बचे रहेंगे
आजमगढ़ में बदलते मौसम में मास्क से करें दोस्ती, जहरीली हवाओं से बचे रहेंगे ।

आजमगढ़, जेएनएन। मौसम की चालबाजी से सावधान रहिए। स्वस्थ रहना चाह रहे तो मास्क से दोस्ती कर लीजिए। ऐसा नहीं कर सकते तो समझिए आपकी सेहत गंभीर मुश्किलों में फंस सकती है। यह बात हम बदलते मौसम से उपजने वाली आशंकाओं के दृष्टिगत कह रहे हैं। जी, हां सोमवार को वायुमंडल में खतरनाक कणों की अभी तक अधिकतम संख्या पांच अंकों की वृद्धि के साथ ही 334 पर जा पहुंची है। चूंकि सभी के लिए श्वास लेना जरूरी है, इसलिए मुश्किल में मास्क ही बचाव का सबसे बड़ा हथियार होगा।

loksabha election banner

श्वांस, दमा के रोगियों के लिए एक चूक उन्हें गंभीर मुश्किल में डाल सकती है। यह दुश्वारी कोहरे के बढ़ते प्रकोप के कारण हो रहा है। न्यूनतम  तापमान 14 तो अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस होना जरूर राहत की बात है। लेकिन यह संकेत पूरे दिन ठंड का असर बने रहने का भी है। सूर्यदेव का तेज दिन में कम असरकारी होगा। कोहरे का प्रकोप तेजी से बढ़ने के कारण जन-जीवन भी धीरे-धीरे असामान्य हाेने की राह पर बढ़ चला है। हाईवे से लेकर लिंक मार्गों तक के कोहरे की चादर लिपटने के कारण गाड़ियां रात में जहां-तहां खड़ी रहीं। दृश्यता कम होने से कुछ वाहन जरूर रेंगकर चलते नजर आए। कमोबेश यही स्थिति सूर्योदय के बाद भी बनी रही। हवाओं की 7.04 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार ठंड में तड़का लगाने वाली रही, जिससे लोग घरों में दुबके रहे। सड़कों पर सन्नाटे की स्थिति बनी रही। चहुंओर धुंध दिखाई दे रही थी। अधिकतम तापमान में 26 से बढ़कर 28 होना सर्दियों की मुश्किल झेल रहे लोगों के लिए जरूर उम्मीद बन सकती है। मौसम विज्ञानियों ने कोहरे की मौजूदगी पूरे दिन आंशिक रूप से बने रहने का अनुमान लगाया है। एक्यूआइ के आंकड़ों की भयावहता बदस्तूर है। शुक्रवार को इंडेक्स पर हवाओं में खतरनाक कणों की संख्या 329 दो दिन में 334 हो गई, जो एक सप्ताह पूर्व 173 रही थी। यह बढ़ोत्तरी 174, 204, 246, 276 के साथ अधिकतम 334 पर पहुंची है। इसका लगातार बढ़ना सेहत के लिए खतरनाक माना जा रहा है। मौसम की मुश्किलों का असर शहर से लेकर गांव तक में देखने को मिला। कोहरे की चादर से ढकी सड़कों पर वाहन जहां रेंगकर चलते नजर आए तो ग्रामीण क्षेत्रों में दरवाजे-दरवाजे लोग अलाव से चिपके रहे।

--------------------

बचाव को अपनाएं ये उपाय 

1-फुल आस्तीन के कपड़े पहने।

2-सुबह कमरे का खिड़की-दरवाजा न खोलें।

3-श्वांस व दमा के मरीज सुबह टहलने न जाएं।

4-गुनगुना पीने की आदत डालें।

5-मास्क पहनकर ही बाहर निकलें। 

--------------------

 

बोले चिकित्सक

मास्क सिर्फ कोरोना ही नहीं अब मौसम की मुश्किलों से भी बचाएगा। ऐसे मौसम में तड़के घरों से कहीं जरूरी होने पर ही निकलना चाहिए। वृद्धों, बच्चों को विशेष सतर्कता रखने की जरूरत है। बिस्तर से उठकर सीधा कमरे या फिर घर से बाहर न निकलें। तापमान में अचानक बहुत ज्यादा अंतर होना मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

डॉ. अनूप कुमार सिंह, एसआइसी, मंडलीय अस्पताल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.