Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बढ़ाई जाएगी क्षमता

जागरण संवाददाता आजमगढ़ प्रशासन की पहल पर अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं की कार्य क्षमता में वृद्धि की जाएगी। इसके लिए हर ब्लाक में आगामी 20 अगस्त के बाद युद्धस्तर पर अभियान चलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 11:31 PM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 11:31 PM (IST)
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बढ़ाई जाएगी क्षमता
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बढ़ाई जाएगी क्षमता

नंबर गेम ::::

loksabha election banner

5588 : जनपद में आंगनबाड़ी केंद्र

5329 : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

4628 : आंगनबाड़ी सहायिका

54351 : गर्भवती महिलाओं की संख्या

55175 : दूध पिलाने वाली धात्री

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : प्रशासन की पहल पर अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं की कार्य क्षमता में वृद्धि की जाएगी। इसके लिए हर ब्लाक में आगामी 20 अगस्त के बाद युद्धस्तर पर अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सीधे जिलाधिकारी एनपी सिंह से रूबरू होंगे और इन्हें प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। ताकि गांव में लोगों को योजनाओं की जानकारी दे सकें। जानकारी होने पर आम आदमी इस योजना से पूरी तरह से लाभान्वित होगा।

ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस के मद्देनजर बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा और उनकी बेहतरी में उचित पोषण के महत्व के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के लिए एक सप्ताह का अभियान चलाया जाएगा। खुद जिलाधिकारी इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी से इन्हें दक्ष करेंगे। इसके अलावा स्तनपान एवं प्रारंभिक बाल्यावस्था के दौरान उचित पोषण बच्चों को जीवन में बढ़ने, विकास करने, सीखने, खेलने, भाग लेने की जानकारी दी जाएगी। यह भी बताया जाएगा कि कुपोषण संज्ञानात्मक क्षमता, शारीरिक विकास, प्रतिरक्षा प्रणाली को खराब करता है तथा बाद के जीवन में रोग (जैसे कि मधुमेह एवं हृदय रोग) उत्पन्न होने के जोखिम को बढ़ाता है। इसके अलावा विभागों की आपसी समन्वयन की जानकारी दी जाएगी। बेहतर बाल स्वास्थ्य के लिए विभिन्न क्षेत्र जैसे कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, महिला एवं बाल विकास (आईसीडीएस), विद्यालयी शिक्षा, ग्रामीण विकास, पंचायत राज, खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण, और कृषि एवं सहबद्ध क्षेत्र पोषण को बढ़ावा देने आदि से दक्ष होंगी।

----------------------------------

तमाम आंगनबाड़ी केवल गांवों तक सीमित रह गई है। ऐसे में इनको निखारा जाएगा और सरकारी योजनाओं की जानकारी देकर इन्हें बेहतर बनाया जाएगा। ताकि ग्रामीण योजनाओं से जहां लाभान्वित हो सके।

-मनोज मौर्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.