Move to Jagran APP

एजेंसी करेगी डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, डंपिग ग्राउंड में होगा निस्तारण

- निजी एजेंसी ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया काम -भवन स्वामियों को देना पड़ेगा शुल्क

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 06:54 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 06:54 PM (IST)
एजेंसी करेगी डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, डंपिग ग्राउंड में होगा निस्तारण
एजेंसी करेगी डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, डंपिग ग्राउंड में होगा निस्तारण

- निजी एजेंसी ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया काम

loksabha election banner

-भवन स्वामियों को देना पड़ेगा शुल्क, साफ-सुथरी होंगी सड़कें जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : घर में कूड़ा रखकर सड़क पर सन्नाटा होने का इंतजार करने को मजबूर होते हैं, तो इत्मीनान रखिए। आपका कूड़ा लेने के लिए कर्मचारी घर-घर पहुंचेंगे। नगर पालिका प्रशासन इसका बंदोबस्त कर रहा है।कर्मचारी एक माह तक आपके यहां से कूड़ा ले जाएंगे। उसका वैज्ञानिक विधि से निस्तारण करके वायुमंडल को शुद्ध भी रखेंगे। आपको बस इसके लिए मामूली धनराशि खर्च करनी पड़ेगी। सबकुछ ठीक रहा तो यह सुविधा आपको एक सितंबर से मिलने लगेगी।

------------------

पायलट प्रोजेक्ट के तहत होगा काम

-नगर पालिका प्रशासन ने वाराणसी की एक कंपनी से बातचीत की है। उस कंपनी के कर्मचारी घर-घर पहुंचकर कूड़ा इकट्ठा करेंगे। हालांकि, अभी इस कार्य के लिए कोई भुगतान तय नहीं किया गया है।एलवल और कुर्मीटोला वार्ड में एजेंसी के कर्मचारी घरों के हिसाब से नंबरिग के साथ मकान में रहने वाले मुखिया का मोबाइल नंबर नोट कर रहे हैं।

-------------------

40 लाख भवन तक बनानी होगी पहुंच

-शहर की आबादी लगभग दो लाख है। यहां 40 हजार भवन में यह आबादी रहती है। नगर पालिका सड़क और गलियों की सफाई कराती है, क्योंकि कूड़ा फेंकने का कोई समय निर्धारित नहीं है। ऐसे में सफाईकर्मी एक तरफ से कूड़ा उठाते हैं, तो दूसरी ओर लोग कूड़ा फेंकते रहते। कंपनी के लोग काम करेंगे तो निगरानी भी करेंगे कि किस इलाके में कूड़ा कलेक्शन के बाद भी गंदगी रह रही है। चिह्नित करके ऐसे इलाके में निगरानी बढ़ाई जाएगी, ताकि शहर स्वच्छ रह सके।

---------------------

नगर पालिका के पास उपलब्ध सफाई संसाधन

सफाई उपकरण :::

जेसीबी-तीन

लोडर-दो

डंपर-पांच

ट्रैक्टर-छह

मैजिक-छह

-----------

सफाई कर्मचारियों की संख्या

प्रतिदिन निकलता कूड़ा : 38 से 40 टन

स्थाई कर्मचारी-82

संविदा कर्मचारी-56

ठेका कर्मचारी-62

कुल कर्मचारियों की संख्या-200

------------

फिलहाल अभी की योजना कूड़ा कलेक्शन तक सीमित है। उसे नगर पालिका के संसाधन से डंपिग ग्राउंड तक पहुंचाया जाएगा। कोशिश शासन से एजेंसी का एग्रीमेंट करने का चल रही है। उम्मीद है कि सफलता भी मिलेगी। अगर ऐसा हुआ तो शहर में कूड़ा निस्तारण प्लांट की भी स्थापना संभव है।

-प्रणीत श्रीवास्तव, चेयरमैन प्रतिनिधि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.