Move to Jagran APP

जलस्तर में 54 सेमी कमी, फिर भी बेचैनी

जागरण संवाददातासगड़ी (आजमगढ़) तहसील क्षेत्र के उत्तरी हिस्से में बहने वाली घाघरा (सरयू

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Jun 2021 07:10 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jun 2021 07:10 PM (IST)
जलस्तर में 54 सेमी कमी, फिर भी बेचैनी
जलस्तर में 54 सेमी कमी, फिर भी बेचैनी

जागरण संवाददाता,सगड़ी (आजमगढ़): तहसील क्षेत्र के उत्तरी हिस्से में बहने वाली घाघरा (सरयू) नदी का जलस्तर तो कम होने लगा है, लेकिन नदी की बदलने वाली चाल से अभी भी लोगों की बेचैनी बनी हुई है। नदी की धारा जहां आबादी से दूर होने लगी है, वहीं कृषि योग्य भूमि अभी भी नदी की धारा में समा रही है।

loksabha election banner

इस वर्ष एक माह पूर्व नदी के जलस्तर में बारिश के कारण तेजी से वृद्धि दर्ज की गई। जलस्तर खतरा निशान के करीब पहुंचने लगा था। इधर तीन दिनों से नदी के जलस्तर में कमी हो रही है। रविवार को 54 सेंटीमीटर की कमी दर्ज की गई। राहत यह कि बगहवा, सेमरी, झगरहवा, बासू का पूरा आदि स्थानों पर नदी ने आबादी के पास कटान बंद कर दिया है। चक्की, हाजीपुर, बांका, बूढ़नपट्टी आदि गांवों के रास्ते पर से पानी हट गया है।

दूसरी ओर गांगेपुर परसिया रिग बांध के साथ ही नदी कृषि योग्य भूमि की धीमी गति से कटान कर रही है। गांगेपुर मठिया रिग बांध को पहले ही नदी काट चुकी है।

--------------

घाघरा नदी का जलस्तर :::::

सगड़ी : घाघरा नदी के जलस्तर में लगातार कमी हो रही है।डिघिया नाले पर शनिवार शाम चार बजे 69.99 मीटर, तो रविवार को 69.47 मीटर रिकार्ड किया गया। यहां खतरा बिदु 70.40 मीटर है। बदरहुआ गेज पर शनिवार शाम चार बजे 70.64 मीटर से कम रविवार को 70.10 मीटर जलस्तर रिकार्ड किया गया।यहां खतरा बिदु 71.68 मीटर है। इस प्रकार 24 घंटे में डिघिया नाले पर 52 सेमी और बदरहुआ गेज पर 54 सेमी की कमी दर्ज की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.