जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : शासी परिषद एवं प्रबंध समिति की डीएम नागेंद्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में विचार-विमर्श के बाद उच्च प्राथमिकता वाले कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई। कार्यदायी संस्थाओं को स्वीकृत कुल सात कार्यों के लिए कुल 48 लाख, 68 हजार, 130 रुपये निर्गत किए गए हैं। निर्देशित किया गया है कि 31 मार्च तक कार्य पूर्ण कराकर खनिज विभाग को रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

उत्तर प्रदेश खनिज फाउंडेशन न्यास नियमावली-2017 के अनुपालन में उच्च प्राथमिकता वाले कार्यों का निर्माण कराया जाना है। स्वीकृत कार्यों में 17 लाख, 28 हजार रुपये से तहसील सगड़ी के बाढ़ग्रस्त क्षेत्र में बाढ़ नियंत्रण के लिए गांगेपुर, नौबरार देवारा जदीद किता प्रथम (औघड़गंज) और नौबरार त्रिपुरारपुर खालसा (सहदेवगंज) में बाढ़ राहत केंद्र का निर्माण होगा जबकि सगड़ी के हरैया व महरागंज के स्वास्थ्य केंद्र में कुल 14 लाख, दो हजार रुपये की लागत से रोगी परिचारक प्रतीक्षालय का निर्माण होगा। तहसील सगड़ी के ही ब्लाक महराजगंज अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय महेशपुर व पूर्व माध्यमिक विद्यालय महरागंज और ब्लाक हरैया के प्राथमिक विद्यालय देवारा करखिया किता प्रथम, प्राथमिक विद्यालय सहनूपुर में मध्याह्न भोजन के लिए शेड का निर्माण नौ लाख, 24 हजार रुपये होगा। इस कार्य के लिए अधिशासी अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को जिम्मेदारी दी गई है। इस प्रकार सगड़ी तहसील क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं के माध्यम से विकास के लिए कुल 40 लाख, 54 हजार रुपये अवमुक्त किया गया है।

-------

कैफी के मेजवां में 1.41 लाख से सोलर लाइट

प्रसिद्ध शायर व फिल्म गीतकार मरहूम कैफी आजमी के मेजवां गांव में एक लाख, 41 हजार, 990 रुपये से विकास कार्य होंगे। मेजवां वेलफेयर सोसायटी के अंतर्गत बैडमिटन कोर्ट के सामने, बक्शपुर में हाशिम खान के घर के सामने, बक्शपुर में जमशेद पुत्र फिरोज के घर के पीछे मस्जिद वाली गली, बक्सपुर में आंबेडकर प्रतिमा के समीप, बक्शपुर में सुभाष पुत्र तिलक के घर के सामने और सिधारी थाना क्षेत्र के मूसेपुर में डा. कन्हैया सिंह की भूमि के पास पूर्वा डेयरी के सामने सार्वजनिक स्थल पर सोलर लाइट स्थापित होगी। निर्माण की जिम्मेदारी जिला परियोजना अधिकारी यूपी नेडा को मिली है।

-----

तीन स्मार्ट क्लास को मिले 3.88 लाख

तीन लाख, 88 हजार, 140 रुपये से तीन राजकीय महिला महाविद्यालयों में स्मार्ट क्लास का संचालन होगा। इसे कराने की जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षक को दी गई है। इसमें राजकीय बालिका इंटर कालेज आजमगढ़, राजकीय बालिका इंटर कालेज अजमतगढ़ और राजकीय मॉडल स्कूल तेरही महराजगंज शामिल हैं।

------

पॉलीटेक्निक को मिले चार अध्यापक

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान लालगंज में अध्यापकों की कमी को देखते हुए छह माह के लिए चार अध्यापकों की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। व्यवस्था सुनिश्चित कराने को प्रधानाचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हर्रा की चुंगी को 2.40 लाख रुपये दिए गए हैं।

-------

44 हजार रुपये से लगेगा हैंडपंप

सिधारी थाना क्षेत्र के मूसेपुर में डा. कन्हैया सिंह की भूमि के समीप और पूर्वा डेयरी के सामने सार्वजनिक स्थल पर 44 हजार रुपये की लागत से जल निगम इंडिया मार्का हैंडपंप लगाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस