जागरण संवाददाता, आजमगढ़: प्रदेश सरकार के फैसले के बाद जिले में भी ग्राम सचिवालयों की स्थापना की कवायद तेज हो गई है। जिले की 1858 ग्राम पंचायतों में स्थापित होने वाले ग्राम सचिवालय के तहत जनसेवा केंद्र की स्थापना से ग्रामीणों को सरकार के विभिन्न विभागों की योजनाओं और सेवाओं का लाभ एक छत के नीचे मिल सकेगा। इससे ग्रामीणों को रोजगार भी मुहैया होगा। हर ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक और अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री आपरेटर का चयन और तैनाती की जाएगी। ग्राम सचिवालयों में पंचायत सहायक की तैनाती से पंचायत से जुड़े अभिलेखों को सुरक्षित रखा जा सकेगा, वहीं ग्रामीणों को अनावश्यक रुप से इधर-उधर की भागदौड़ से बचाने में मदद मिलेगी।

------------

रिश्तेदारों की नियुक्ति नहीं कर सकेंगे प्रधान :::

पंचायत सहायकों की नियुक्ति ग्राम पंचायत स्तर पर की जाएगी। प्रधान या ग्राम पंचायत प्रशासनिक समिति के सदस्य अपने परिवार व रिश्तेदारों को इसमें नहीं रख पाएंगे। साथ ही पंचायत चुनाव में ग्राम पंचायत जिस श्रेणी में आरक्षित होंगी उसी श्रेणी के सहायक का चयन किया जाएगा। यानी जिन पंचायतों के प्रधान पद अनुसूचित जाति के हैं, वहां अनुसूचित जाति का ही सहायक नियुक्त होगा। आवेदन पत्र सादे कागज पर ग्राम पंचायत या संबंधित विकास खंड या जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में जमा होंगे। इसमें शैक्षिक अर्हता, आयु एवं जाति संबंधी प्रमाण पत्र लगाना होगा।

-----------------

मेरिट के जरिए होगी तैनाती :::

10वीं व 12वीं के अंकों के आधार पर मेरिट के जरिए यह भर्ती होगी। अभ्यर्थी उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए। 18 से 40 वर्ष की आयु के लोग इसमें आवेदन कर सकते हैं। पंचायत सहायक एक साल की संविदा पर रखे जाएंगे। उन्हें छह हजार रुपये महीना मानदेय मिलेगा।

---------------

पंचायत सहायकों की समय सारिणी पंचायत सहायक के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करने की सूचना जारी करना : 30 जुलाई से एक अगस्त तक। आवेदन पत्र जमा करने की अवधि : दो अगस्त से 17 अगस्त तक। जमा आवेदन पत्रों को ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराना- 18 अगस्त से 23 अगस्त तक।

मेरिट लिस्ट तैयार करना- 24 अगस्त से 31 अगस्त तक। डीएम की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षण:- एक सितंबर से सात सितंबर तक। ग्राम पंचायत द्वारा नियुक्ति पत्र जारी करना:- आठ सितंबर से 10 सितंबर तक

---------------

शासन के निर्देश पर सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालयों को सुव्यवस्थित करने की प्रक्रिया चल रही है। नियमानुसार पंचायत सहायकों की नियुक्ति की प्रक्रिया के संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

--आनंद कुमार शुक्ला, मुख्य विकास अधिकारी।

Edited By: Jagran