Move to Jagran APP

10 फीसद दुर्घटना रोकने के लिए कसी कमर

जासं, आजमगढ़ : यातायात व्यवस्था को और सु²ढ़ बनाने के लिए ग्राम सड़क सुरक्षा समिति गठन करने का शासन ने

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 05:46 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 05:46 PM (IST)
10 फीसद दुर्घटना रोकने के लिए कसी कमर
10 फीसद दुर्घटना रोकने के लिए कसी कमर

जासं, आजमगढ़ : यातायात व्यवस्था को और सु²ढ़ बनाने के लिए ग्राम सड़क सुरक्षा समिति गठन करने का शासन ने फरमान जारी कर दिया है। इसके लिए सूक्ष्म स्तर पर कार्ययोजना तैयार की गई है। इससे यातायात नियमों के प्रति ग्रामीणों को जागरूक कर उनकी सहभागिता से सड़क दुर्घटनाओं पर दस फीसद तक अंकुश लगाया जा सकेगा। यह प्रयास कम्युनिटी पुलिसिग की एक सार्थक पहल होगी तथा ग्रामीणों व स्थानीय थाने/ट्रैफिक पुलिस के मध्य दूरी को कम करने में भी सहयोग मिलेगा।

loksabha election banner

सड़क सुरक्षा समिति को तीन भागों में यानी संगठन, कार्ययोजना तथा मूल्यांकन में विभक्त किया गया है। ग्राम प्रधान, चौकीदार, पंचायत सेक्रेटरी, प्रधानाचार्य, बीट का सिपाही, हल्का दारोगा, लेखपाल, एनएचएआइ व पीडब्ल्यूडी के प्रतिनिधि का एक संगठन बनाया जाएगा। यह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से यातायात व्यवस्था को सु²ढ़ बनाए रखने हेतु आम लोगों में इसका प्रचार-प्रसार करेंगे। संगठन में महिला को भी उचित स्थान दिया जाएगा, ताकि महिला संबंधित कोई प्रकरण होने पर बातचीत करने में पीड़ित महिला को असहज न होना पड़े। समिति द्वारा यातायात संबंधित नियमों एवं यातायात चिह्न के बारे में अपने क्षेत्र में जागरूकता का कार्यक्रम समय-समय पर चलाया जाएगा। सड़कों के किनारे अवैध रूप से ट्रक, ट्रैक्टर-ट्राली खड़ी होने की दशा में संबंधित थाना प्रभारी को सूचना यह लोग देंगे। व्यक्ति को समिति द्वारा चिह्नित किया जाएगा और उसका नाम पुलिस अधीक्षक यातायात कार्यालय को प्रेषित किया जाएगा। वह व्यक्ति समय-समय पर सम्मानित होगा। समिति के लोग यह भी देखेंगे कि कोई भी बेसहारा पशु सड़क पर न बैठने पाए। डायल 112 व संबंधित प्रभारी निरीक्षक/थाना अध्यक्ष को भी अवगत कराएंगे। संबंधित प्रभारी निरीक्षक/थाना अध्यक्ष अपने क्षेत्र में समिति की मीटिग कर उनको कार्यों के लिए प्रेरित करेंगे। उन्हें अपने स्तर से पुरस्कृत कर उनका मनोबल बढ़ाएंगे। शासन द्वारा जिले में बढ़ती हुए सड़क दुर्घटनाओं, मृतकों एवं घायलों की संख्या में 10 प्रतिशत की कमी लाए जाने का लक्ष्य भी आवंटित किया गया है। दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद करने वाले व्यक्तियों को गुड सेमेरीटन चिह्न देकर सम्मानित किया जाएगा।

---------------

हर हाल में दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर संगठन बनाया जाएगा। बेहतर कार्य करने वाले संगठन के सदस्यों को सम्मानित किया जाएगा ।

-तारिक मोहम्मद, एसपी यातायात।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.