Move to Jagran APP

आंगनवाड़ी केंद्र पर पंजीकरण कराएं महिलाएं, बच्चों को मिलेगा पोषाहार

जागरण संवाददाता औरैया जनपद में प्रवासी मजदूरों का आगमन जारी है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 07:22 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 07:22 PM (IST)
आंगनवाड़ी केंद्र पर पंजीकरण कराएं महिलाएं, बच्चों को मिलेगा पोषाहार
आंगनवाड़ी केंद्र पर पंजीकरण कराएं महिलाएं, बच्चों को मिलेगा पोषाहार

जागरण संवाददाता, औरैया: जनपद में प्रवासी मजदूरों का आगमन जारी है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में मजदूर अपने गांव पहुंच रहे हैं। ऐसे लोगों को जिला कार्यक्रम विभाग द्वारा बच्चों और महिलाओं का लाभान्वित करने के लिए प्लान तैयार किया गया है। बाहर से आने वाले लोगों को आंगनवाड़ी में पंजीकरण कराने के बाद इनको पोषाहार का लाभ मिलेगा। अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं उनको प्रधान के द्वारा प्रमाणित करने पर भी लाभ दिया जाएगा।

loksabha election banner

जनपद में दिल्ली सूरत, अहमदाबाद, राजकोट, लुधियाना, इंदौर, चंडीगढ़ समेत तमाम बड़े शहरों में रोजगार की तलाश में गए म•ादूरों का लॉकडाउन के चलते रोजगार छिनने से वह अपने गांव की ओर लौट रहे हैं। जिससे जनपद लौट रहे परिवारों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया हैं वहीं मजदूर अब गांव में मनरेगा व स्वरोजगार अपना रहे हैं। प्रवासी मजदूरों के परिवारों को कुपोषण से बचाने के लिए जिला कार्यक्रम विभाग द्वारा पोषाहार देने का प्लान तैयार किया गया है। जिससे गर्भवती महिलाओं, छोटे बच्चो को पोषाहार दिया जाएगा। डीपीओ ने बताया कि लोगों को लाभान्वित करने के लिए प्रवासी मजदूरों के परिवारों को आंगनवाड़ी केंद्रो पर पंजीकरण कराना होगा। जिसके लिए आंगनवाड़ी ऐसे लोगों से संपर्क करेंगी। जिससे उनका डाटा जुटाया जाएगा। अगर किसी के पास पहचान पत्र या आधार कार्ड नहीं है तो उसके लिए स्थानीय स्तर प्रधान द्वारा प्रमाणित करने पर उसे लाभान्वित किया जाएगा। इनसेट-

आंकड़ो पर एक नजर

छह माह तीन वर्ष तक के कुल पंजीकृत बच्चे : 79,451

तीन वर्ष से छह वर्ष तक के कुल पंजीकृत बच्चे : 49,266

गर्भवती और धात्री(छोटे बच्चों को दूध पिलाने वालीं माताएं): 43,511

वर्जन-

जो भी प्रवासी परिवार जनपद में अपने गांव लौट रहे हैं उन्हे पोषाहार से लाभ के आंगनवाड़ी पंजीकृत किया । जिसके बाद उन्हे लाभ मिलने लगेगा।

शरद अवस्थी, जिला कार्यक्रम अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.