Move to Jagran APP

लीकेज से पेयजल संकट गहराया, पहुंच रहा दूषित पानी

लीकेज से पेयजल संकट गहराया पहुंच रहा दूषित पानी

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 10:18 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 05:58 AM (IST)
लीकेज से पेयजल संकट गहराया, पहुंच रहा दूषित पानी
लीकेज से पेयजल संकट गहराया, पहुंच रहा दूषित पानी

संवाद सहयोगी, माधौगढ़ : विकासखंड क्षेत्र के ग्राम बड़ी सुरावली में पेयजल योजना से जोड़े गए गांवों में दो महीने से पेयजल समस्या खड़ी हो गई है। रखरखाव के अभाव में पेयजल योजना का बुरा हाल हो गया है। वर्षों से टंकी की सफाई नहीं हुई और न ही पाइप लाइनों की मरम्मत कराई गई। इससे दो गांव में ही पानी पहुंच रहा है वह भी दूषित। पेयजल संकट का सामना कर रहे ग्रामीणों ने नारेबाजी कर आक्रोश प्रकट किया और समस्या का समाधान किए जाने की मांग की है।

loksabha election banner

1972 के दशक में क्षेत्र के 12 गांवों को सुरावली पेयजल योजना से जोड़ा गया था। नलकूप लगवाकर पानी की टंकी का निर्माण कराया गया था। जिससे बड़ी सुरावली, छोटी सुरावली, धमना, सुरपतिपुरा, बिजदुवां, कुरसेंड़ा, खुदातपुरा, जाजेपुरा, अकबरपुरा, बुढ़नपुरा, रामनगर सहित 12 गांवों में पाइप लाइन बिछाकर पानी की आपूर्ति शुरू कराई गई थी। दो वर्षों तक तो योजना ठीक तरह से संचालित होती रही है और लोगों को भरपूर पानी मिला लेकिन फिर धीरे-धीरे लीकेज होने लगे। समय रहते इनको ठीक कराने की जहमत नहीं उठाई गई। साथ ही टंकी की सफाई की ओर भी ध्यान नहीं दिया गया। जिसका नतीजा यह निकला कि अब पेयजल योजना बुरे दौर में पहुंच गई है। हालत यह है कि लीकेज के कारण वर्तमान में केवल सुरावली, छोटी सुरावली, खुदातपुरा व सुरपतिपुरा में ही पेयजल आपूर्ति हो पा रही है। अन्य गांवों के लोग कुओं व हैंडपंप के सहारे अपनी प्यास बुझा रहे हैं। जानकीशरण, रामानंद प्रजापति, हर्ष द्विवेदी, रवींद्र, आशीष, अखिलेश, नीतेश, सतपाल ने बताया कि कई बार इस बारे में आला अधिकारियों को अवगत कराया है फिर भी लीकेज ठीक नहीं कराए गए। गर्मी के मौसम में पानी न मिलने से सोमवार को लोगों ने नारेबाजी कर लीकेज ठीक कराने की मांग की है। इस संबंध में जल संस्थान जेई प्रशांत त्रिपाठी का कहना है कि शीघ्र साफ सफाई करा दी जाएगी और लीकेज को ठीक कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.