जासं, औरैया: जिले में मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्वक कराने की मशक्कत निर्वाचन अधिकारी कर रहे। बूथों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था, सुरक्षा बल की तैनाती के साथ-साथ सीसीटीवी लगाने का फैसला लिया है। जिससे कि हर मतदाता कैमरे की नजर में रहे और वहां की हर गतिविधि पर निगाह रखी जा सके। गड़बड़ी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 के तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को होना है। इसमें शामिल जिलों में औरैया भी शामिल है। मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण तरीके से निष्पक्ष और निर्भीक हो इस दिशा में अधिकारी प्रयासरत हैं। मतदान को लेकर जिले को 13 सेक्टर और 126 सेक्टरों में बांटा गया है। इसके साथ ही 1280 बूथ बनाए गए हैं। मजिस्ट्रेट के रूप में अफसरों की तैनाती भी हो चुकी है। 664 बूथों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जो वहां की हर गतिविधि को कैद करेंगे। इसके साथ ही कुछ बूथों को सीधे इंटरनेट से भी जोड़ा जाएगा, ताकि ब्राडकास्टिग सुनिश्चित हो सके। इस बाबत प्रभारी जिला निर्वाचन अधिकारी रेखा एस चौहान ने बताया कि सीसीटीवी लगाए जाने की दिशा में कागजी कार्य शुरू करा दिए गए हैं। जिले में कुछ 1280 बूथ हैं। मतदान केंद्रों की संख्या 855। संवेदनशील बूथ 42 हैं।

--------------------

हर नाके पर पुलिस का पहरा, 100 से ज्यादा वाहन सीज

जागरण टीम, औरैया: विधान सभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस ने सख्त रुख अपना लिया है। जिले में प्रवेश से पहले वाहनों की चेकिग शुरू कराई गई है। इस कड़ी में शुक्रवार देर रात व शनिवार को पूरे दिन चलाए गए अभियान में 100 से ज्यादा वाहन सीज किए गए। सहायल थाना क्षेत्र के अंतर्गत सात लोगों को शराब पीते पकड़ा गया। तीन बाइक का चालान किया गया।

चुनाव तैयारी के बीच पुलिस-प्रशासन सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त में जुट गया है। पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा के आदेश पर हर नाके पर बैरिकेडिग लगा दी गई है। बिना जांच पड़ताल के किसी वाहन को प्रवेश नहीं दिया जा रहा। सबसे ज्यादा सख्ती कार, ट्रक, बस को लेकर की जा रही। शराब की तस्करी व मतदाताओं को लुभाने के लिए रुपये से लेकर अन्य सामग्रियों की सप्लाई न हो, इसका ध्यान रख

कोतवाली और थाना प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं। शुक्रवार की देर रात सहायल थाना क्षेत्र के धुपकरी गांव समीप सड़क किनारे शराब पी रहे युवकों में सात लोगों को पकड़ा गया। सभी का शांतिभंग में चालान किया गया। इसके अलावा तीन बाइक बरामद की गई। इसके अलावा अजीतमल, सदर व बिधूना कोतवाली प्रभारी निरीक्षकों की निगरानी में हुई चेकिग में कार व बाइक सवारों को रोकते हुए गहनता से पूछताछ की गई। शनिवार को भी पूरे दिन चेकिग अभियान चलाया गया।

Edited By: Jagran