Move to Jagran APP

विटामिन सी से भरपूर मौसम्बी बाजार से गायब

जागरण संवाददाता औरैया कोरोना के चलते चिकित्सकों ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खट्ट

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 10:09 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 06:04 AM (IST)
विटामिन सी से भरपूर मौसम्बी बाजार से गायब
विटामिन सी से भरपूर मौसम्बी बाजार से गायब

जागरण संवाददाता, औरैया : कोरोना के चलते चिकित्सकों ने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खट्टे फलों के सेवन के सुझाव दिए है। लेकिन विटामिन-सी से भरपूर मौसम्बी बाजार से गायब है। जिसके एवज में लोग कोल्ड स्टोर में रखे गए संतरे, कच्चे आम, कीवी फलों व अंगूर की खरीददारी कर रहे है। वहीं बिक्री के मामले में विटामिन सी से भरपूर नीबू भी पीछे नहीं है। जिसकी रोजाना मंडी में खपत पांच क्विंटल के लगभग रह रही है।

loksabha election banner

सामान्यत: अप्रैल माह में गर्मी के दस्तक के साथ बाजार में ठेलियों पर मौसम्बी के जूस की डिमांड रहती है। लेकिन इस बार कोरोना के चलते बाजारों में खानपान की चीजें खाने में परहेज कर रहे है, जो कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए जरुरी भी है। लेकिन इन दिनों बाजार में इम्यूनिटी बूस्टर मौसम्बी नदारद है। जिसके चलते लोग कोल्ड स्टोर में रखी हुई संतरे, कच्चे आम, अंगूर व कीवी फलों की खरीददारी कर रहे है। जिससे इनकी डिमांड में इजाफा हुआ है। वहीं एक-दो फल विक्रेताओं कानपुर स्थित चकरपुर फल मंडी से मौसम्बी की खेप मंगा रहे है। फल विक्रेता अनीश ने बताया कि वह एक सप्ताह के अंतराल से मौसम्बी की खेप ला रहे है। जिसका जूस पीने के बजाय लोग थोक में पांच में खरीद घर ले जा रहे है। कानपुर मंडी में मौसम्बी की 40 किलो की कैरेट का भाव 720 रुपये है। दुकान तक आने में भाड़े के चलते 800 रुपये कैरेट का भाव पड़ रहा है। जिसे फुटकर में 50-60 रुपये किलो के भाव से बेच रहे है। वहीं मौसम्बी के नदारद होने से विटामिन सी से भरपूर संतरे, कच्चे आम, अंगूर व कीवी फलों की बिक्री में इजाफा हुआ है। 50-60 रुपये पर पीस के भाव से बिकने वाले कीवी फल की रोजाना मंडी में लगभग हजार फलों की आवक हो रही है। जो फल विक्रेताओं को 40 रुपये के भाव से दिया जा रहा है। न्यूजीलैंड से आने वाला कीवी फल पिछले कुछ सालों में हिमांचल व उत्तराखंड में होना शुरु है। जिससे पहले के मुकाबले दाम में गिरावट हुई है। वहीं नीबू की सिकजी बाजार में नहीं है, लेकिन रोजाना मंडी में चार से पांच क्विंटल नीबू की खेप बेची जा रही है। कोल्ड स्टोरों में रखा हुआ संतरा भी इन दिनों खूब बिक्री हो रहा है। 50-60 रुपये प्रति किलो में यह बाजारों में उपलब्ध है। कच्चे आम की बात की जाए तो लोग गर्मी के मौसम इसकी चटनी का प्रयोग करते है। जिससे भरपूर विटामिन सी मिलता है। 25-30 रुपये प्रति किलो का भाव रहने से चटनी का स्वाद भी बढ़ा है। वर्जन

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने में विटामिन सी की भूमिका अहम होती है। जिसके लिए मौसमी खट्टे फलों जैसे मौसम्बी, संतरा, अंगूर, नीबू आदि का सेवन करना चाहिए। कोरोना से जंग जीतने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना अति आवश्यक है।

डॉ. अमित पोरवाल, जिला अस्पताल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.