Move to Jagran APP

कसाब का प्रमाण पत्र जारी करने में लेखपाल निलंबित

जागरण संवाददाता, औरैया: आतंकी अजमल आमिर कसाब का फर्जी मूल निवास प्रमाण पत्र जारी करने के

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 07:06 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 07:06 PM (IST)
कसाब का प्रमाण पत्र जारी करने में लेखपाल निलंबित
कसाब का प्रमाण पत्र जारी करने में लेखपाल निलंबित

जागरण संवाददाता, औरैया: आतंकी अजमल आमिर कसाब का फर्जी मूल निवास प्रमाण पत्र जारी करने के मामले में एसडीएम बिधूना प्रवेंद्र कुमार ने लेखपाल लाखन ¨सह शाक्य को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। एसडीएम ने बताया कि मामले की विभागीय जांच की जा रही है। जांच के दायरे में जो भी लोग आएंगे उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

दैनिक जागरण द्वारा शनिवार के अंक में, अजमल आमिर कसाब का पता- आंबेडकर नगर बिधूना, खबर प्रकाशित होने के बाद लंबे समय से सो रहे अधिकारियों की नींद उड़ गई है। आनन- फानन में लेखपाल को नोटिस भी जारी कर दी गई। वहीं जारी प्रमाण पत्र को निरस्त करने के लिए भी एनआइसी से कह दिया गया। जारी करते समय लेखपाल से लेकर एसडीएम तक ने यह नहीं देखा कि जारी किए जा रहे प्रमाण पत्र में किसका नाम व फोटो लगी है। दरअसल किसी के द्वारा मोहम्मद अजमल के नाम से बिधूना के आंबेडकर नगर के एक पते से आवेदन कर दिया गया। जिसमें पिता का नाम मोहम्मद आमिर व मां के स्थान पर सही नाम नूरी लाई की जगह मुमताज बेगम लिखा हुआ था। लेखपाल के रिपोर्ट लगाने के बाद एसडीएम ने भी प्रमाण पत्र जारी कर दिया। बाद में मामले की जानकारी होने पर हड़कंप मचा। एसडीएम बिधूना ने अपना बचाव करते हुए लेखपाल को तत्काल नोटिस देते हुए जवाब मांगा।

दोषी की गिरफ्तारी के लिए भी जांच शुरू

जिलाधिकारी श्रीकांत मिश्र ने बताया कि आतंकवादी के नाम जारी प्रमाण पत्र मामले की जांच के लिए एडीएम को नियुक्त कर आख्या मांगी है। वहीं मामले के मुख्य आरोपी की तलाश करने व उसे दंडित करने के लिए एसपी को आदेश दिया है। एसपी ने इसके लिए टीम गठित कर जांच शुरू कर दी है।

जनसेवा केंद्रों से बनाए जा रहे फर्जी आधार

लेखपाल के निलंबन के बाद राजस्व लेखपाल संघ द्वारा जनसेवा केंद्रों में फर्जी आधार कार्ड आदि बनाए जाने की बात कही गई है। लेखपाल के निलंबन से साथियों में काफी आक्रोश प्रकट किया है। संघ ने जनसेवा केंद्रों की भूमिका की जांच किए जाने की मांग की है। पुलिस ने लौटाई तहरीर

पूरे प्रकरण में लेखपाल लाखन ¨सह शाक्य द्वारा अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी की तहरीर कोतवाली में दी गई थी। पुलिस ने प्रकरण की विभागीय जांच की बात कहते हुए तहरीर वापस की है। विभागीय जांच के बाद एसडीएम के आदेश पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.